उत्तराखंड: गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने का हुआ ऐलान, इस तिथि को पहुंचेगी गंगा उत्सव डोली

उत्तराखंड: गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने का हुआ ऐलान, इस तिथि को पहुंचेगी गंगा उत्सव डोली

प्रेषित समय :20:47:45 PM / Tue, Apr 13th, 2021

गंगोत्री धाम. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गंगोत्री धाम मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने बैठक कर गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की. नवरात्रि के शुभ अवसर पर मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि और शुभ मुहूर्त का एलान कर दिया गया.

गंगोत्री धाम के कपाट आगामी 15 मई को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर शनिवार को मिथुन लग्न में शुभ बेला पर सुबह 7 बजकर 31 मिनट पर पूरे विधि-विधान के साथ खोले जाएंगे. वहीं, यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाने की तिथि की घोषणा आगामी 18 अप्रैल को यमुना जन्मोत्सव के अवसर पर यमुनोत्री मंदिर धाम समिति के पदाधिकारी यमुना जी के शीतकालीन प्रवास खरसाली में की जाएगी. आज से पूरे देश में नवरात्रि की धूम देखी जा रही है.

नवरात्रि पर निकला शुभ मुहूर्त

गंगोत्री धाम में गंगोत्री पुरोहितों द्वारा शुभ मुहूर्त निकाला गया. शुभ मुहूर्त के अनुसार 14 मई को 11 बजकर 45 मिनट पर मां गंगा की उत्सव डोली मुखवा से गंगोत्री के लिए रवाना होगी. रात्रि विश्राम भैरव बाबा मंदिर पर होगा. 15 मई को सुबह 7 बजकर 31 मिनट पर अक्षीय तृतीय के पावन पर्व (आखातीज) को मृग श्री नक्षत्र मिथुन लग्न शुभ वेला पर मां गंगा के कपाट विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए अगले 6 माह के लिए खोल दिए जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भाजपाा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को उत्तराखंड पुलिस ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर, हो रही किरकिरी

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को किया आगाह, हरिद्वार कुंभ से बढ़ सकता है कोरोना, बरतें सावधानियां

उत्तराखंड के सीएम का एक और विवादित बयान, बोले- दो बच्चे पैदा किए इसलिए मिला कम राशन, 20 किए होते तो मिलता फायदा

उत्तराखंडः चारधाम यात्रा के दौरान अब श्रद्धालुओं की गाइड बनेगी पुलिस

उत्तराखंड पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड में भर्तियां, आवेदन की अंतिम तारीख 16 अप्रैल

उत्तराखंड: सीएम तीरथ सिंह रावत के निशाने पर फैशन, बोले- महिलाएं फटी जीन्स पहनकर घुटने दिखा रही हैं, ये कैसे संस्कार हैं?

Leave a Reply