पर्यटकों के लिये 15 मई तक बंद रहेंगे देश के सभी स्मारक, एएसआई ने जारी किये आदेश

पर्यटकों के लिये 15 मई तक बंद रहेंगे देश के सभी स्मारक, एएसआई ने जारी किये आदेश

प्रेषित समय :12:25:51 PM / Fri, Apr 16th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण से बिगड़ रहे हालात को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने अपने तहत आने वाले देश के सभी स्मारकों में पर्यटकों के प्रवेश पर 15 मई तक के लिए रोक लगा दी है. सभी स्मारक एक माह तक बंद रहेंगे. इस संबंध में एएसआई के निदेशक (स्मारक) एन के पाठक ने आदेश जारी कर दिए हैं.

इस आदेश को तुरंत प्रभाव से लागू किए जाने की बात कही गई है. इससे पहले लाकडाउन लगने पर मार्च 2020 के अंत से देश के सभी स्मारक बंद कर दिए गए थे. इसके बाद पर्यटकों की संख्या सीमित कर छह जुलाई को टिकट वाले सभी स्मारकों को खोलने की अनुमति दे दी गई थी. कोरोना के मामले कम होने पर 19 दिसंबर को पर्यटकों की संख्या से कैपिंग हटा ली गई थी.

गौरतलब है कि देश में एएसआई के अंतर्गत 3693 स्मारक हैं. इनमें से दिल्ली में 174 स्मारक हैं. देश भर में 143 स्मारकों में टिकट लगता है. इनमें से दिल्ली में टिकट वाले 11 स्मारक शामिल हैं. दिल्ली में जिन स्मारकों में टिकट लगता है उनमें विश्व धरोहर लाल किला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा सहित राष्ट्रीय स्मारक पुराना किला, खान ए खाना का मकबरा, कोटला फिरोजशाह, जंतर मंतर, सजदरजंग का मकबरा, हौजखास परिसर व तुगलकाबाद का किला आदि शामिल है.

लॉकडाउन से पहले साल यानी 2019 तक प्रमुख स्मारकों में प्रति साल लाखों पर्यटक पहुंचते रहे हैं. इनमें देश के पर्यटक लालकिला में एक साल में 28 लाख, कुतुब मीनार में 31 लाख, हुमायूं के मकबरा में पांच लाख, जंतर-मंतर में चार लाख, पुराना किला में चार लाख तक पर्यटक पहुंचते रहे हैं. विदेशी पर्यटक सबसे अधिक हुमायूं के मकबरे में पहुंचते रहे हैं. यहां एक साल में 4 लाख, कुतुब मीनार में साढ़े 3 लाख, लालकिला में डेढ़ लाख तक पहुंचते रहे हैं

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुख्यमंत्री केजरीवाल का ऐलान: दिल्ली में भी लगाया जा रहा है वीकेंड कर्फ्यू

कुद्दू का आटा खाने से दिल्ली-एनसीआर में 550 से ज्यादाा लोग बीमार, मचा हड़कंप, अस्पताल में भर्ती

दिल्ली के श्मशान घाटों पर लगी हैं शवों की कतार, 13 दिन में 527 का दाह संस्कार

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुये डीआरडीओ दिल्ली में फिर शुरू करेगा अस्थाई कोविड हॉस्पिटल

दिल्लीवासियों को ऐसे लगेगा झटका, अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन से किया इनकार

Leave a Reply