दिल्ली के श्मशान घाटों पर लगी हैं शवों की कतार, 13 दिन में 527 का दाह संस्कार

दिल्ली के श्मशान घाटों पर लगी हैं शवों की कतार, 13 दिन में 527 का दाह संस्कार

प्रेषित समय :12:32:47 PM / Wed, Apr 14th, 2021

नई दिल्ली। दिल्ली में जिस तरीके से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. उसी तरीके से मृतकों का आंकड़ा भी सुरसा की तरह लगातार बढ़ रहा है. मौतों का आंकड़ा दिल्ली के लिए एक भयावह स्थिति पैदा कर रहा है. अब तक दिल्ली में कोरोना संक्रमण की वजह से 11,436 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित मरीजों की वर्तमान संख्या 43,510 हो गई है.

चौंकाने वाली और चिंता की बात यह है कि अप्रैल माह के 13 दिनों के भीतर बड़ी संख्या में दिल्ली नगर निगम के श्मशान घाटों पर कोविड मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया है. तीनों निगमों की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक 13 दिनों के भीतर 527 कोविड पाजिटिव /संदिग्ध मृतकों का अंतिम संस्कार/सुपुर्द ए खाक किया गया है.

साउथ एमसीडी के श्मशान घाटों पर 12 दिन में 200 का अंतिम संस्कार

साउथ एमसीडी के अंतर्गत 6 शवदाह गृह/कब्रिस्तान में पिछले 12 दिनों में 200 लोगों का अंतिम संस्कार व सुपुर्द ए खाक किया गया है. कोरोना से हुई मृत्यु के बाद सबसे ज्यादा अंतिम संस्कार पंजाबी बाग श्मशान घाट पर किए गए हैं. साउथ एमसीडी से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक पंजाबी बाग श्मशान घाट पर 1 अप्रैल से 12 अप्रैल, 2021 तक 110 मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया. वहीं, इस दौरान हस्तसाल श्मशान घाट पर 11, सेक्टर 24 द्वारका के श्मशान घाट पर 24, लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर 43 और आईटीओ कब्रिस्तान पर 12 लोगों का अंतिम संस्कार/सुपुर्द ए खाक का काम किया गया है. एक अन्य शवदाह गृह सराय काले खां पर इन 12 दिनों में कोई भी अंतिम संस्कार नहीं किया गया है. वहीं, निगम की ओर से प्राप्त आंकड़ों की बात करें तो कोरोना काल के दौरान अब तक इन 6 श्मशान घाटों/कब्रिस्तान पर कुल 5,836 शवों का अंतिम संस्कार/सुपुर्द ए खाक किया गया है. आंकड़ों के मुताबिक अब तक पंजाबी बाग श्मशान घाट पर 2943 शव, हस्तसाल श्मशान घाट पर 442 शव, सेक्टर 24 द्वारका श्मशान घाट पर 510 शव और लोधी रोड शमशान घाट पर 1608 कोविड मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया है. वहीं, आईटीओ कब्रिस्तान पर 332 कोविड मृतकों को सुपुर्द ए खाक किया गया है. इसके अलावा सराय काले खां पर पूर कोरोना काल के दौरान ?सिर्फ एक कोविड मृतक का ही अंतिम संस्कार किया गया है.

नार्थ निगम के श्मशान घाटों पर पहुंचे सबसे ज्यादा कोविड शव

इसके अलावा नॉर्थ एमसीडी के अंतर्गत आने वाले श्मशान घाटों और मुस्लिम व क्रिश्चियन कब्रिस्तान की बात करें तो इनकी संख्या 7 है. इनमें निगमबोध घाट शवदाह गृह, पीके रोड शवदाह गृह, इंदरपुरी शवदाह गृह, बेरी वाला बाग शवदाह गृह, वजीरपुर शवदाह गृह, मंगोलपुरी शवदाह गृह, मंगोलपुरी मुस्लिम कब्रिस्तान और मंगोलपुरी क्रिश्चियन कब्रिस्तान प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन सभी शवदाह गृहों पर 1 से 13 अप्रैल तक कुल 228 कोविड मृतकों का अंतिम संस्कार/सुपुर्द ए खाक किया जा चुका है. इन सभी 228 कोविड मृतकों में से 219 कोविड पॉजिटिव और 9 कोविड संदिग्ध मृतक शामिल हैं.

इसके अलावा ईस्ट दिल्ली नगर निगम के जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक अब तक शाहदरा नॉर्थ जोन और शाहदरा साउथ जोन के अंतर्गत आने वाले 5 शवदाह गृह और कब्रिस्तान (कड़कडड़ूमा, गाजीपुर, शास्त्री पार्क, मुल्ला कॉलोनी सीमापुरी श्मशान घाट/कब्रिस्तान) में 1958 कोरोना पॉजिटिव और कोरोना संदिग्ध मृतकों  का अंतिम संस्कार व सुपुर्द ए खाक किया गया है.

12 व 13 अप्रैल को सीमापुरी श्मशान घाट पर लगी शवों की लंबी लाइन

पूर्वी दिल्ली निगम के आंकड़ों की मानें तो 13 अप्रैल को कुल 16 कोविड मृतकों के शवों का अंतिम संस्कार किया गया. यह सभी सीमापुरी स्थित शवदाह गृह पर किए गए थे. इनमें कोविड-19 पॉजिटिव 13 मृतक और कोविड संदिग्ध 3 मृतकों के शव शामिल थे. वहीं, चिंताजनक बात यह है कि 12 अप्रैल को भी 13 कोविड शवों का अंतिम संस्कार सीमापुरी श्मशान घाट पर किया गया जिनमें कोविड-19 पॉजिटिव के 9 मृतक और कोविड-19 के 4 संदिग्ध मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया. सीमापुरी स्थित श्मशान घाट पर बड़ी संख्या में हर रोज कोविड-19 के मृतकों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस और नित नए टीके, ये चुनौतियां हमारे लिए नई हैं!

कोरोना वायरस ने किये अर्थव्यवस्था के बुरे हाल, देश में 6.5 प्रतिशत पर पहुंची बेरोजगारी दर

हो जायें सावधान: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, सामने आये नये लक्षण

मौसमी बीमारी बन सकता है कोरोना वायरस, कई वर्षों तक रहेगा खतरा- संयुक्‍त राष्‍ट्र

कोरोना वायरस का कहर: तेजी से बढ़ रहा संक्रमण का आंकड़ा, दर्ज हुये रिकार्ड नये मामले

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुये डीआरडीओ दिल्ली में फिर शुरू करेगा अस्थाई कोविड हॉस्पिटल

कोरोना संक्रमण से तीन सगे भाईयों की मौत, हादसे से सदमें में है परिवार

देश में भयावह होता जा रहा है कोरोना संक्रमण, प्रतिदिन तोड़ रहा है अपना ही रिकॉर्ड

स्वामी का सवाल- कोरोना संक्रमण एक लाख के करीब पहुंचा, अन्धभक्त किसे श्रेय देंगे?

Leave a Reply