गर्मी में पसीने की दुर्गंध से कैसे पाएं छुटकारा? जानें 4 आसान उपाय

गर्मी में पसीने की दुर्गंध से कैसे पाएं छुटकारा? जानें 4 आसान उपाय

प्रेषित समय :11:22:40 AM / Thu, Apr 22nd, 2021

गर्मियों में अक्सर हर कोई पसीने से परेशान रहता है। पर वो लोग थोड़ा ज्यादा परेशान रहते हैं, जिनके पसीने से बहुत ज्यादा दुर्गंध आती है। पर आपने कभी सोचा है कि पसीना क्या है? दरअसल पसीना, शरीर से निकलने वाली अप्रिय गंध है जब शरीर में रहने वाले बैक्टीरिया एसिड में पसीने को तोड़ते वक्त कुछ कैमिकल्स को छोड़ते हैं, जिनसे ये गंध आता है। शरीर की गंध पसीने को तोड़ने वाले बैक्टीरिया के कारण होती है और यह काफी हद तक एपोक्राइन ग्रंथियों से जुड़ी होती है। शरीर की अधिकांश गंध इन्हीं से आती है। ये ग्रंथियां स्तन, जननांग क्षेत्र, पलकें, बगल और कान में पाई जाती हैं। स्तनों में, ये स्तन की दूध में वसा की बूंदों का स्राव करते हैं। कान में, वे ईयरवैक्स बनाने में मदद करते हैं और त्वचा में अधिकांश एपोक्राइन ग्रंथियां कमर, बगल और निपल्स के आसपास स्थित होती हैं। तो, आज हम अपने एक एक्सपर्ट से जानेंगे कि गर्मी में पसीने की दुर्गंध से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। तो, आइए जानते हैं

1. अपने अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट्स को सूखा रखें

अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट्स को साफ रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए जरूरी ये है कि नहाने के बाद अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट्स की अच्छे से सफाई करें और इन जगहों को गीला न छोड़े। नहाने के बाद इन एरिया को जरूर ड्राई करें।

2. एंटीपसपिरेंट या डियोड्रेंट का इस्तेमाल करें

एंटीपसपिरेंट या डियोड्रेंट का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बैक्टीरिया के विकास के रोकता है। इसके लिए नहाने के बाद इन जगहों पर एंटीपसपिरेंट पाउडर या डियोड्रेंट जरूर लगाएं।  इससे जब आप धूप में निकलेंगे या बाहर जाएंगे तो ये पसीने के अमाउंट को भी कम कर देगा। साथ ही ये पसीने आने के बाद बैक्टीरिया के कॉटेक्ट या रिएक्शन को भी रोक देता है।

3. एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें

अगर आपके पसीने  से ज्यादा दुर्गंध आ रही है, तो आपको डॉक्टर से कह कर एंटीबैक्टीरिया साबुन लेना चाहिए। इससे नहाने और रेगुलर इस्तेमाल करने से आपके बैक्टीरिया का काउंट कम हो जाएगा। साथ ही इससे शरीर में खुजली और दाने आदि होने की संभावना भी कम हो जाती है।

4. रोज दो बार नहाएं

पसीने की दुर्गंध से बचने का एक उपाय ये भी है कि आप रोज दो बार नहाएं। इससे शरीर में बैक्टीरिया के बढ़ने को रोका जा सकता है और इससे दुर्गंध की दूर रहती है। तो, जरूरी ये है कि आप गर्मियों में सुबह और शाम दो बार  एंटीबैक्टीरिया साबुन का इस्तेमाल करके नहाएं।

नहाने के बाद शरीर के कोने जहां पर पसीना ज्यादा होता है, वहां तौलिए से ड्राई जरूर करें और फिर कोई अच्छा सा पाउडर या डियो लगाएं। इससे शरीर में पसीने के प्रोडक्शन को रोका जा सकता है और दुर्गंध आदि से बचा जा सकता है। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

घरेलू उपायों से बाल निखारें

घुटनों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

क्यों होता है टांगों में दर्द? जानें कारण और राहत पाने के घरेलू उपाय

हिप्स की चर्बी कम करने के लिए करें ये दो आसान योगासन

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

गर्मियों में डिहाइड्रेशन नहीं होने देंगी ये चीजें, कम पानी पीने वाले डाइट में करें शामिल

गर्मियों में स्टाइलिश और कूल दिखने के लिए शामिल करें ये चीजें

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से ऐसे करें त्वचा का करें बचाव

गर्मियों में हो रही है शादी तो इन मेकअप टिप्स को कभी न भूलें

Leave a Reply