इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से घर पर ही चेक कर पाएंगे ऑक्सीजन, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर समेत बहुत कुछ

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से घर पर ही चेक कर पाएंगे ऑक्सीजन, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर समेत बहुत कुछ

प्रेषित समय :10:30:43 AM / Fri, Apr 23rd, 2021

कई बार जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं और वो हमसे कुछ नॉर्मल से सवाल करता है तो हम उसका जवाब नहीं पाते हैं क्योंकि हम में से किसी को भी यह आदत नहीं है कि हम अपनी हेल्थ को ट्रैक करें। रेग्यूलर हेल्थ चेकअप के साथ डॉक्टर के लिए बिमारी का पता लगाना बेहद आसान हो जाता है। यह काम आप आसानी से घर पर भी घर सकते हैं। आप घर पर बैठ कुछ मेडिकल हेल्थ गैजेट्स के जरिए आप अपने ब्लड प्रेशर, ब्लड ऑक्सीजन लेवल, ऑक्सीजन लेवल, पल्स रेट समेत कई अन्य चीजों को ट्रैक कर सकते हैं। इस तरह के कई मेडिकल गैजेट्स मार्केट में उपलब्ध हैं जो दिन प्रतिदिन आपकी हेल्थ को ट्रैक करने में आपकी मदद करेंगे। हालांकि, जब भी किसी मेडिकल गैजेट को खरीदने की बात आती है तो यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप इन्हें खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। ऐसे में हम जो भी मेडिकल गैजेट आपको इस लेख में बता रहे हैं उन्हें खरीदने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

हार्ट हेल्थ ट्रैकर: एक पोर्टेबल पर्सनल ECG मॉनिटर के जरिए आप दैनिक आधार पर ECG को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इससे आपके हार्ट हेल्थ को ट्रैक किया जा सकता है। ये रिकॉर्डिंग या ट्रैकिंग डॉक्टरों के लिए शुरुआती दौर में ही किसी भी तरह की अनियमितताओं को निर्धारित करने के लिए सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन सकती है। हालांकि, एक पोर्टेबल पर्सनल ECG मॉनिटर को खरीदने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ब्लड प्रेशर ट्रैकर: हर व्यक्ति के पास एक ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर होना आवश्यक होता है। कुछ इस तरह की डिवाइस लेनी चाहिए जो पल्स दर को भी दिखाती है। इसे खरीदने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें जिससे आप यह जान पाएं कि कौन-सी डिवाइस ज्यादा बेहतर है।

ऑक्सीजन लेवल ट्रैकर: आजकल कोरोना के चलते ऑक्सीमीटर काफी चलन में है। यह व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन लेवल के साथ-साथ खून में ऑक्सीजन के प्रवाह को भी मापता है। यह एक छोटी और सस्ती डिवाइस है। इसके जरिए ऑक्सीजन लेवल को मापने के लिए व्यक्ति को अपनी इंडेक्स फिंगर इस डिवाइस में डालनी होती है। इसे खरीदने से पहले भी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ब्लड ग्लूकोस ट्रैकर: ग्लूकोमीटर खून में ग्लूकोज के लेवल को मापता है। हालांकि, यह हर किसी के लिए सही नहीं है। ग्लूकोमीटर को ज्यादातर डॉक्टरों द्वारा ही रिकमंड किया जाता है।

बुजुर्गों के लिए इमरजेंसी डिवाइस: मेडिकल अलर्ट सिस्टम घर के बुजुर्गों के लिए एक उपयोगी डिवाइस है। जब वो असहज महसूस करते हैं तो वो इसमें दिए गए बटन को प्रेस कर सकते हैं और मदद बुला सकते हैं। मेडिकल इमरजेंसी के लिए यह डिवाइस काफी उपयोगी है। इसे बुजुर्गों के गले में लटका दिया जाता है। इसके लिए कौन-सी डिवाइस अच्छी है यह आप किसी मेडिकल प्रोफेशनल से पूछ सकते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

100 किलोमीटर चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल भारत में लॉन्च

Sony Bravia X75 4K स्मार्ट एंड्रॉइड टीवी सीरीज भारत में लॉन्च

Nexzu Mobility ने लॉन्च की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली Electric Cycle

जापानी कंपनी AIWA ने की भारत में वापसी, कम कीमत में लॉन्च किए ईयरफोन और नेकबैंड

Zebronics ने लेटेस्ट फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च की शानदार स्मार्ट वॉच

Asus ने भारत में लॉन्च किए 2 नए जेनबुक लैपटॉप

Leave a Reply