हर मील के बाद करें 10 से 30 मिनट की वॉक, हमेशा रहेंगे फिट

हर मील के बाद करें 10 से 30 मिनट की वॉक, हमेशा रहेंगे फिट

प्रेषित समय :11:34:55 AM / Fri, Apr 23rd, 2021

अगर आप लाइफटाइम सेहतमंद रहना चाहते हैं को व्यायाम को कभी स्किप न करें। वर्कआउट के हमेशा ही सकारात्मक परिणाम आए हैं, जिससे न सिर्फ हमारी फिटनेस बरकरार रहती है बल्कि मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। फिटनेस फ्रीक लोग लंच और डिनर के बाद भी वॉक करते हैं लेकिन कुछ लोगों की खाना खाने के तुरंत बाद लेटने की आदत होती है। अगर ऐसा आप करते हैं तो समझिए बीमारियों को न्योता दे रहे हैं।

शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी खाना जितना जरूरी है उतना ही उस खाने का पूरे शरीर में पहुंचना भी जरूरी है। इसीलिए डिनर के बाद थोड़ी देर टहलने की सलाह दी जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको खाने के बाद टहलने के और फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

भोजन करने के बाद अगर हम टहलते हैं तो हमारा पाचन तंत्र बेहतर रहता है। हल्की वॉक से न सिर्फ आपका खाना पच जाता है, बल्कि भोजन के बाद टहलने से पौष्टिक आहार शरीर के सभी हिस्सों में जैसे 1Trusted Source, 2Trusted Source, 3Trusted Source में चला जाता है।

डिनर के बाद थोड़ी सी वॉक से आप पेप्टिक अल्सर, आंत्र सिंड्रोम (IBS), डायवर्टीकुलर रोग, कब्ज और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी बीमारियों के साथ ही गुस्सा और चिड़चिड़ेपन जैसी समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा टहलने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

कुछ स्टडी के अनुसार, भोजन करने के बाद टहलने से आप बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद ले सकते हैं। ज्यादा वजन टाइप 2 डायबिटीज का कारण हो सकता है। ऐसे में अगर आप खाना खाने के बाद कुछ देर टहलते हैं, तो आपको इस समस्या से लड़ने में मदद मिल सकती है।

टाइप 2 मधुमेह वाले मरीजों को लेकर साल 2016 में एक शोध किया गया था जिसमें बताया गया था कि खाने के बाद 10 मिनट की वॉक से भोजन के बाद बढ़ने वाले ब्लड शुगर में कमी आती है। शोध में हर भोजन के बाद 30 मिनट की वॉक को बेहतर माना गया है।

दशकों से फिजिकल एक्टिविटी हार्ट के लिए फायदेमंद बताई जा रही है। रिसर्च में भी ये साबित हो चुका है। अमेरिका के हेल्थ विभाग और मानव सेवा विभाग (डीएचएचएस) का कहना है, खाने के बाद 10 मिनट की वॉक हृदय रोगों का खतरा घटाने का काम करती है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि दिल की बीमारी के लिए जिम्मेदार, ब्लड ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए हल्का व्यायाम भी असरदार साबित हो सकता है। आप दिन भर में अपने मुख्य भोजन के बाद 5 से 10 मिनट की वॉक करके ऐसा कर सकते हैं, जो आपको लाइफटाइम सेहतमंद रहने में भी मदद करेगा।

खाना खाने के बाद रोजाना करीब 30 मिनट टहलने से आपको वेट लॉस में भी मदद मिल सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, खाने के बाद टहलने से 150 कैलोरी बर्न होती हैं और मोटापा घटता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, वजन घटाने के लिए खाना खाने के बाद नियमित टहलना चाहिए। इसके साथ ही हेल्दी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। यानी जंक और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से आपको बचना चाहिए।

एक स्टडी के मुताबिक, प्रतिदिन दस हजार कदम या एक घंटे चलना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मदद कर सकता है। साथ ही में हड्डियों की मजबूती के लिए वॉक करना बहुत जरूरी है क्योंकि ये बोंस डेंसिटी को बढ़ाती है। सुबह टहलने से सूरज की किरणें भी शरीर पर पड़ती है, जिससे शरीर को विटामिन-डी की प्राप्त होती है। विटामिन-डी और शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होने से हड्डियों से जुड़ी बीमारी और दर्द में राहत मिलती है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, हर हफ्ते 150 मिनट मॉडरेट-इंटेंसिटी एरोबिक एक्सरसाइज और कम से कम 21 मिनट मॉडरेट-इंटेंसिटी से टहलना या चलना चाहिए। इससे हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। साथ ही हड्डियां मजबूत होती हैं और वजन भी घटता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

घरेलू उपायों से बाल निखारें

घुटनों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

क्यों होता है टांगों में दर्द? जानें कारण और राहत पाने के घरेलू उपाय

अब खूब खेलें होली, रंग छुड़ाने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

गर्मी में खुजली की दिक्कत से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

आपके खर्राटे दूसरों को कर रहे हैं परेशान, ऐसे करें इसका घरेलू इलाज

Leave a Reply