भारत के बेस्‍ट ऑफबी लोकेशन्‍स में एक है पब्‍बर वैली

भारत के बेस्‍ट ऑफबी लोकेशन्‍स में एक है पब्‍बर वैली

प्रेषित समय :11:53:36 AM / Fri, Apr 23rd, 2021

अगर आपको ऑ‍फबीट डेस्टिनेशन्‍स पसंद हैं और आप किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आपको कुदरत की तमाम खूबसूरती से रूबरू होने को मौका मिले। तो हिमाचल के पास बसी है एक खूबसूसत सी वैली। जहां आपको प्रकृति के हजार रंग देखने को मिलेंगे। तो अगर आप भी ऐसी ही जगह की तलाश में हैं तो फिर 'पब्‍बर वैली' आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकती है।

'पब्‍बर वैली' कुदरत की गोद में बसी बेहद शानदार जगह है। यह भारत की बेस्‍ट ऑफबीट डेस्टिनेशन्‍स में से एक है। यहां हर तरफ देवदार और ओक के पेड़, कल-कल करती नदियां और झरने इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

पब्‍बर वैली की प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा यहां मौजूद रिजर्व फॉरेस्‍ट और नेचर पार्क देखकर तो कोई भी इस जगह पर फिदा हो जाएगा। यह स्थान ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे लोगों के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है क्योंकि यहां आपको नेचर के तमाम रंग नजर आ जाएंगे।

पब्‍बर वैली न केवल अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है बल्कि यहां के ट्रेक्‍स भी पर्यटकों के रोमांच का केंद्र होते हैं। इनमें गडसरी, जंगलिक, रुपिन पास, रोहरू और खारापत्‍थर ट्रैक्‍स शामिल हैं।

इन रास्‍तों पर आपको घरे जंगलों से लेकर यहां की सभ्‍यता और संस्‍कृति के अलावा नदियों-झरनों की खूबसूरती देखने को मिलेगी। इस खूबसूरत जगह पर आप कभी भी किसी भी सीजन में जा सकते हैं। बस मॉनसून में जाना अवॉयड करें क्‍योंकि उस दरम्‍यान ट्रैकिंग करना रिस्‍की हो सकता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मन मोह लेता है नीलांबुर का प्राकृतिक सौंदर्य!

पर्यटकों के लिये 15 मई तक बंद रहेंगे देश के सभी स्मारक, एएसआई ने जारी किये आदेश

21 मार्च से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया श्रीनगर का बादामवाड़ी गार्डन

पर्यटक अब 15 मई तक नहीं कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

धार्मिक यात्रा पर जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो एक बार पीपलकोटी जरूर जाएं

Leave a Reply