झारखंड की बेटी सीमा कुमारी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में करेगी पढ़ाई

झारखंड की बेटी सीमा कुमारी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में करेगी पढ़ाई

प्रेषित समय :09:56:13 AM / Sun, Apr 25th, 2021

रांची. झारखंड के अनपढ़ मां-बाप की एक बच्ची सीमा इस वक्त काफी चर्चा में है. इसकी वजह है सीमा को कैम्ब्रिज में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के लिए मिली फुल स्कॉलरशिप है. अब झारखंड की इस बेटी की जमकर तारीफ प्रियंका चोपड़ा से लेकर अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली तक ने की है.

रांची के ओरमांझी ब्लॉक के दाहु गांव की रहने वाली सीमा कुमारी अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज से सीमा को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी. 'युवा' नाम की संस्था ने इससे जुड़ी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की है. युवा की ट्वीट के अनुसार सीमा कुमारी को अशोका यूनिवर्सिटी, मिडिलबरी कॉलेज और ट्रिनिटी कॉलेज में भी स्वीकार किया गया है.

सीमा रांची के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं. उनके मां-बाप अनपढ़ हैं। वो खेती का काम करते हैं.साथ ही, एक धागा कारखाने में भी काम करते हैं. साल 2012 में सीमा ने युमका में फुटबॉल टीम में शामिल होने के बाद सीमा ने शिक्षा के अधिकार और बाल विवाह के खिलाफ जंग छेड़ी. शॉर्ट्स पहने को लेकर उनका मजाक भी उड़ाया गया. लेकिन इन बातों की परवाह किए बिना सीमा सालों तक फुटबॉल खेलती रहीं. वह एक विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाली अपने परिवार की पहली महिला होंगी.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की गिनती विश्व के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में होती है. इस बार ज्यादा संख्या में अप्लीकेशन होने के कारण यूनिवर्सिटी ने केवल केवल 3.4% को मौका दिया. इसके बावजूद सीमा स्कॉलरशिप हासिल करने में कामयाब रहीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र की प्रियंका मोहिते बनी माउंट अन्नपूर्णा पर्वत चोटी पर तिरंगा लहराने वाली पहली भारतीय महिला

बच्चों की पसंद का टिफिन देना हर मां के लिए समस्या है, क्योंकि....

बदला लेने के लिए महिलाओं को ही बलात्कार का शिकार बनाना शर्मनाक हैं!

Leave a Reply