केन्द्र सरकार का सभी बंदरगाहों को ऑक्सीजन, इससे संबंधित उपकरण लाने वाले जहाजों से सभी शुल्क हटाने के निर्देश

केन्द्र सरकार का सभी बंदरगाहों को ऑक्सीजन, इससे संबंधित उपकरण लाने वाले जहाजों से सभी शुल्क हटाने के निर्देश

प्रेषित समय :16:52:31 PM / Sun, Apr 25th, 2021

नई दिल्ली. सरकार ने सभी प्रमुख बंदरगाहों से ऑक्सीजन और अन्य संबंधित उपकरण लाने वाले जहाजों पर सभी शुल्क समाप्त करने का निर्देश दिया है. देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले तेजी से बढऩे के बीच यह कदम उठाया गया है. बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय ने रविवार को बयान में कहा कि उसने सभी प्रमुख बंदरगाहों को मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन टैंक, ऑक्सीजन बोतल, पोर्टेबल ऑक्सीजन जेनरेटर और ऑक्सीजन कन्स्ट्रेटर लाने वाले जहाजों को बर्थ के लिए प्राथमिकता देने को कहा है.

बयान में कहा गया है कि ऑक्सीजन की अत्यधिक जरूरत को देखते हुए कामराजार पोर्ट लि. सहित सभी बंदरगाहों से कहा गया है कि वे प्रमुख बंदरगाह न्यास द्वारा लगाए जाने वाले सभी शुल्क हटा दें. इनमें जहाज से संबंधित शुल्क और भंडारण शुल्कि शामिल हैं. बंदरगाहों के प्रमुखों से कहा गया है कि वे व्यक्तिगत रूप से लॉजिस्टिक्स परिचालन की निगरानी करें, जिससे इनकी आवाजाही में दिक्कत नहीं आए

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, हम कोविड की दूसरी लहर की वजह से आपात स्थिति से जूझ रहे हैं. सभी प्रमुख बंदरगाह इस निर्देश को आज से लागू कर रहे हैं. बयान में कहा गया है कि यदि किसी जहाज पर ऑक्सीजन से संबंधित समान के अलावा अन्य कॉर्गो भी है, तो शुल्कों की छूट प्रो-राटा आधार पर दी जाएगी. बंदरगाह मंत्रालय इस तरह के जहाजों, कॉर्गो की निगरानी करेगा और यह देखेगा कि बंदरगाह में जहाज के प्रवेश के बाद बंदरगाह के गेट तक कार्गो पहुंचाने में कितना समय लगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब में ऑक्सीजन बचाने की कवायद, लौह व इस्पात उद्योग तुरंत बंद करने के सीएम अमरिंदर ने दिये आदेश

ऑक्सीजन की कमी का असर, दिल्ली एम्स में भी इमरजेंसी सेवा बंद, अस्पताल ने यह कहा

आईटीसी ऑक्सीजन परिवहन के लिए क्रायोजेनिक कंटेनर आयात करेगा, लिंडे इंडिया से किया गठजोड़

केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय, दवा-ऑक्सीजन से हटाया आयात शुल्क, तीन महीने तक मिलेगी छूट

वायुसेना ने संभाला मोर्चा, ऑक्सीजन लेने के लिए सिंगापुर पहुंचे विमान, शाम तक भारत लौटेंगे

अगर कोई ऑक्सीजन की सप्लाई रोकता है, तो हम उसे बख्शेंगे नहीं: दिल्ली हाईकोर्ट

Leave a Reply