राजस्थान : किराना दुकानें सुबह 6 से 11 खुलेंगी, 7 दिन में 1 लाख नए संक्रमित मिले, 450 मरीजों की मौत

राजस्थान : किराना दुकानें सुबह 6 से 11 खुलेंगी, 7 दिन में 1 लाख नए संक्रमित मिले, 450 मरीजों की मौत

प्रेषित समय :14:59:59 PM / Mon, Apr 26th, 2021

जयपुर. राजस्थान में पाबंदियों के बावजूद कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. बीते 7 दिन के अंदर राज्य में कोरोना के 99,568 नए केस मिले हैं. इस दौरान संक्रमण की दर तेजी से बढ़ी है. राज्य में 12 से 18 अप्रैल के बीच यह दर औसतन 14.80 प्रतिशत थी, जो पिछले सप्ताह 19 से 25 अप्रैल के बीच बढ़कर 20.31त्न पर पहुंच गई. यानी इसमें 5.5त्न का इजाफा हुआ है.

राज्य में बिगड़ते हालात को देखते हुए सरकार ने आज से प्रदेश में दो जिलों के बीच आवाजाही पर सख्ती कर दी है. अब केवल शादी-समारोह या इमरजेंसी में ही एक जिले से दूसरे जिले में निजी वाहनों से आवाजाही करने दी जाएगी. वहीं सरकार ने अब किराना की दुकानों को सुबह 6 से 11 यानी 5 घंटे तक ही खोलने की परमिशन दी है. राज्य में चिंता की सबसे बड़ी बात अब भी एक्टिव केस बने हुए हैं, जो मौजूदा समय में 1.36 लाख से ज्यादा हैं.

प्रदेश में हर 5वां सैंपल पॉजिटिव

राज्य में पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो हर पांचवां सैंपल पॉजिटिव आया है. एक सप्ताह के अंदर प्रदेश में कोरोना के 99,568 नए केस मिले हैं, जबकि इस बीमारी से 450 लोगों की जान चली गई. रविवार की रिपोर्ट में पिछले 24 घंटे के अंदर अब तक के सबसे ज्यादा 15,809 केस आए हैं, वहीं 74 लोगों की जान चली गई.

जयपुर, जोधपुर में मदद के लिए समाजसेवी आ रहे

कोरोना महामारी के बीच राहत की खबर ये है कि अब लोग, समाज-सेवी संस्थाएं एक-दूसरे की मदद करने के लिए आगे आने लगे हैं. जयपुर के बीलवा में 500 बेड्स का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है. राधा स्वामी सत्संग भवन बीलवा में बने इस सेंटर में मरीजों को चाय, नाश्ता और खाने की व्यवस्था फ्री की जा रही है. इस भवन में बेड्स के लिए अलग-अलग संस्थाओं ने मदद की है. इधर जोधपुर में भी एक समाजसेवी ने अपने एक परिसर को कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए खोल दिया है, जिसमें 200 बेड्स का सेंटर तैयार किया जाएगा.

कोटा में ऑक्सीजन पहुंचने से पटरी पर आने लगे हालात

कोटा शहर में दो-तीन दिन पहले तक स्थिति बिगडऩे लगी थी, लेकिन अब ऑक्सीजन सप्लाई ठीक होने से हालात सुधरने लगे हैं. भिवाड़ी से 12 टन ऑक्सीजन मिलने के बाद अस्पतालों में मरीजों को काफी राहत मिली है. जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़ का कहना है कि आने वाले दिनों में ऑक्सीजन की सप्लाई लगातार होने से व्यवस्था और बेहतर होने लगेगी.

उदयपुर में ऑक्सीजन के लिए सेना ने संभाली कमान

उदयपुर में भी बढ़ती ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए सेना ने कमान संभाली है. यहां सेना के विमान से रविवार को ऑक्सीजन कंटेनर गुजरात के जामनगर रिफाइनरी भेजा गया, जिसमें 20 टन ऑक्सीजन भरकर सड़क मार्ग से उदयपुर लाई जाएगी. प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि गुजरात से अब लगातार ऑक्सीजन मिलने से एक बार फिर अस्पतालों में स्थितियां बेहतर होने लगेंगी. उदयपुर में हर रोज करीब 4,500 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर की डिमांड है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: गहलोत सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को मुफ्त लगायेगी कोरोना वैक्सीन

आईपीएल: केकेआर ने 9 विकेट खोकर बनाए 133 रन, राजस्थान को दिया 134 रनों का टारगेट

राजस्थान ने कोलकाता को हराकर दर्ज की सीजन में दूसरी जीत, मॉरिस ने झटके 4 विकेट

Leave a Reply