देश में 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम को लगा झटका, अनेक राज्यों ने जताई असमर्थता

देश में 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम को लगा झटका, अनेक राज्यों ने जताई असमर्थता

प्रेषित समय :08:04:00 AM / Fri, Apr 30th, 2021

नई दिल्ली. जहां देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से तबाही मची हुई है वहीं दूसरी ओर 1 मई से शुरू हो रहे 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है. कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों ने हाथ खड़े कर दिए हैं. गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के ऐसे माहौल में यदि मोदी सरकार के कोरोना टीकाकरण अभियान को झटका लगता है तो हालात और बिगड़ सकते हैं.

वहीं कई अलग-अलग अध्ययनों में बताया गया है कि देश में 1 मई से कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपनी पीक पर होगी. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेंगी. वहीं केंद्र सरकार 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीके उपलब्ध कराना जारी रखेगी.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए शहर के पास टीके नहीं हैं और इनकी खरीद के लिए उत्पादकों को ऑर्डर दे दिए गए हैं. हालांकि मंत्री ने कहा कि इस श्रेणी में आने वाले लोगों को टीका देने की तैयारी पूरी हो चुकी है.

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि भारत बायोटेक और एसआईआई दोनों कंपनियों से संपर्क के बाद पता चला है कि हमें 1 मई को वैक्सीन डोज़ उपलब्ध नहीं हो पाएंगी जिसके चलते 1 मई से 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सकेगा. जैसे ही वैक्सीन प्राप्त होगी, टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा.

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि 15 मई तक केंद्र सरकार ने 10 करोड़ डोज़ का भारत बायोटेक से और 2 करोड़ डोज़ का एसआईआई से ऑर्डर लगा दिया है. कंपनियों का कहना है कि मई अंतिम सप्ताह में विचार करेंगे कि वैक्सीन मिलेगी या नहीं. सारी चीजों पर भारत सरकार कब्जा कर लेगी तो हमारे पास क्या विकल्प बचेगा.

मुंबई में अगर टीके की पर्याप्त खुराक नहीं पहुंचती है तो कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अगले दो दिनों तक रोकना पड़ सकता है, यह चेतावनी गुरुवार को एक अधिकारी ने दी. महानगर में टीकाकरण केंद्रों पर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों की लंबी कतारें दिख रही हैं, वहीं एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टीके के खुराक की आपूर्ति में कमी के कारण 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू नहीं हो सकेगा.

हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेंगी. हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के कुछ अधिकारियों के हवाले से मीडिया में खबरें आई कि राज्य में टीके की खुराक खत्म हो गई हैं, जिससे राज्य में टीकाकरण अभियान पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है.

इस पर मंत्रालय ने कहा कि राज्य के पास टीकाकरण के लिये पात्र व्यक्तियों को लगाने के लिये अब भी 7,49,960 खुराक उपलब्ध है. उसने कहा कि यह स्पष्ट किया जाता है कि महाराष्ट्र को 29 अप्रैल को सुबह आठ बजे तक टीके की 1,63,62,470 खुराक मिलीं. मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 0.22 प्रतिशत होने वाली खुराक के साथ ही 1,56,12,510 खुराक की खपत हुई. राज्य के पास अब भी टीके की 7,49,960 खुराक उपलब्ध हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्टिफिकेट पर PM मोदी की फोटो, JNU प्रोफेसर ने किया वैक्सीन लगवाने से मना

80 लाख लोगों ने 4 घंटे में कराया कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, साइट भी हुई क्रेश

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात करने के बाद कहा- स्पूतनिक वैक्सीन पर हमारा सहयोग कोरोना के खिलाफ संघर्ष में करेगा मदद

देश में सीरम ने कोवीशील्ड के दाम घटाए, राज्यों को अब 400 की जगह 300 रुपए में दी जाएगी वैक्सीन

महाराष्ट्र में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन लगेगी, सीएम उद्धव ठाकरे का ऐलान

टीकाकरण में अमेरिका-चीन से आगे निकला भारत, 92 दिनों में 12 करोड़ लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

देश में जारी कोरोना टीकाकरण के बीच बड़ा खुलासा: वैक्सीन की 44.78 लाख डोज हुई बर्बाद

Leave a Reply