कोरोना: इन शुरूआती लक्षणों को न करें अनदेखा, जानें कब कराएं कोविड-19 टेस्ट

कोरोना: इन शुरूआती लक्षणों को न करें अनदेखा, जानें कब कराएं कोविड-19 टेस्ट

प्रेषित समय :12:12:59 PM / Fri, Apr 30th, 2021

आज भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है। देश में कोरोना की दूसरी लहर पिछले साल की बीमारी से भी ज्यादा खतरनाक बताई जा रही है। हर जगह मरीजों की बढ़ती संख्या सभी के लिए चिंता का विषय है। वहीं एक आम व्यक्ति की बात करें, तो डर और तनाव का आलम ये है कि सामान्य खांसी-जुकाम होने पर भी लोगों को कोरोना का डर सताने लगा है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कोरोना के शुरूआती लक्षण क्या है? और लक्षण दिखने पर कितने दिनों के अंदर कोरोना टेस्ट कराना चाहिए?

इन शुरूआती लक्षणों को न करें अनदेखा

बीमारी में सबसे पहले अपर रेस्पिरेटरी ट्रेक में संक्रमण होता है। इसके बाद गले में खराश और बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पहले पांच दिनों तक बुखार और कमजोरी जैसे लक्षणों पर ध्यान देने से स्थिति को काबू में किया जा सकता है।

कब कराएं टेस्ट

लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि कोरोना टेस्ट कब कराना चाहिए। देखा गया है कि ज्यादातर लोग शुरूआती लक्षण दिखने पर ही बहुत जल्दी टेस्ट के लिए पहुंच जाते हैं, जिससे उनकी रिपोर्ट निगेटिव आती है। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण का संकेत दिखाई देने के 3 बाद बाद टेस्ट कराना सबसे अच्छा समय है। जल्दी टेस्ट कराने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन रिपोर्ट सही है इस बात की गारंटी नहीं दी जा सकती।

ऐसे रखें अपना ध्यान

कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर पहले दिन से ही आपको क्वारंटीनऔर आइसोलेट हो जाना चाहिए। टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार न करें। अगर आपके घर में बहुत लोग रहते हैं, तो पूरे समय मास्क लगाकर रखें । खासतौर से आपके घर में छोटे बच्चे और बुजुर्ग हैं, तो उनके पास ना जाएं ।

जिन बर्तनों में आप खाना खा रहे हैं, उन्हें अगले दो हफ्ते तक अलग रखें। घर में रह रहे अन्य सदस्यों को भी ध्यान रखना चाहिए, कि जिस बर्तन में रोगी को खाना परोस रहे हैं, किसी और को उसमें खाना ना सर्व करें।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हो जायें सावधान: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, सामने आये नये लक्षण

सिरदर्द के लक्षणों से समझिए किस डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं आप

छींक क्यों आती है? अगर दिखें ये लक्षण तो हो जाए सतर्क

घुटनों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

क्यों होता है टांगों में दर्द? जानें कारण और राहत पाने के घरेलू उपाय

Leave a Reply