result 2021: एमपी बोर्ड 9वीं और 11वीं के नतीजे 15 मई तक होंगे जारी

result 2021: एमपी बोर्ड 9वीं और 11वीं के नतीजे 15 मई तक होंगे जारी

प्रेषित समय :11:39:44 AM / Fri, Apr 30th, 2021

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 9 और 11 की वार्षिक परीक्षाओं के नतीजे 15 मई तक जारी कर दिए जाएंगे। इन कक्षाओं के छात्रों का मूल्यांकन पूर्व में ली गई परीक्षाओं या टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। लोक शिक्षण आयुक्त ने संशोधित आदेश जारी कर यह जानकारी दी। कोरोना वायरस महामारी के कारण अभी स्टाफ की कमी के चलते टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर नतीजे जारी करने में समय लग रहा है।

इससे पहले एमपीबीएसई की ओर से सूचना में कहा गया था कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा नहीं ली जाएगी तथा उनका मूल्यांकन अकादमिक सत्र के दौरान पूर्व में किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में राज्य के सभी जिलाधिकारियों को सूचना भेज दी गई है। जिलाधिकारियों को भेजी सूचना में कहा गया है कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के विस्तार तथा जिलों में कोरोना लॉकडाउन (कर्फ्यू) की स्थिति को देखते हुए कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए पूर्व में जारी निर्देश निरस्त किए जाते हैं। अब कक्षा 9 और 11 के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा नहीं ली जाएगी तथा उनका मूल्यांकन अकादमिक सत्र के दौरान पूर्व में किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे तैयार होगा रिजल्ट :

एमपी स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार, विभाग द्वारा 20 नवंबर से 28 नवंबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट तथा एक फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित अर्धवार्षक परीक्षा में से विद्यार्थियों द्वारा जिसमें बेहतर अंक प्राप्त किए हों उसके आधार पर कक्षा 9, 11 का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।

परीक्षा परिणाम की गणना बेस्ट फाइव (Best Five) के आधार पर की जाएगी। अर्थात यदि विद्यार्थी 6 में से 5 विषय में पास है और छठवें विषय में 33 फीसदी अंक नहीं है तो भी छात्र को पास घोषित किया जाएगा।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ बोर्ड: बिना परीक्षा ऐसे प्रमोट होंगे 10वीं के छात्र, 12वीं की स्थगित

ICSE ने की 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल, 12वीं की परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान जल्द

रेलवे बोर्ड ने रनिंग स्टाफ का पीएमई और रिफ्रेशर कोर्स को किया स्थगित,WCREU का दबाव रंग लाया

कोरोना संक्रमण के कारण टली जेईई मेन की परीक्षायें

Leave a Reply