एमपी का जबलपुर: तीन दिन में तैयार हो गया 20 बिस्तर का अस्पताल, आक्सीजन, वेंटीलेटर, एसी की सुविधा

एमपी का जबलपुर: तीन दिन में तैयार हो गया 20 बिस्तर का अस्पताल, आक्सीजन, वेंटीलेटर, एसी की सुविधा

प्रेषित समय :18:18:36 PM / Sat, May 1st, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित मेडिकल कालेज में 3 दिन में 20 बिस्तर का अस्पताल तैयार हो गया, जिसमे इनफ्लैटैबल स्ट्रक्चर मटेरियल से बनाया गया है. इस 20 बिस्तर के अस्पताल में आक्सीजन, वेंटीलेटर के साथ साथ एसी की भी सुविधा भी रही.  20 बिस्तर के अस्पताल की एक और खासियत है कि इसके कहीं भी शिफ्ट किया जा सकता है.  

बताया गया है कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कालेज में मरीजों की सुविधाओं का ध्यान में रखते हुए लगातार प्रयास किए जा रहे है, यहां पर 89 लाख 65 हजार रुपए की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 20 बिस्तर का अस्पताल महज तीन दिन में तैयार हो गया, जिसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे कहीं भी शिफ्ट किया जा सकता है, इनफ्लेटेबल स्ट्रक्टचर मटेरियल से तैयार किए गए इस अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए  सभी जरुरत के संसाधन लगाए गए है, जिसमें आक्सीजन, वेंटीलेटर, एसी है. 20 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण मेडिकल के स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पलमोनरी मेडिसिन भवन की पार्किंग में किया गया है. एसी युक्त अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए जरूरी ऑक्सीजनए हाईफ्लो ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, पीटी, पीआरओ, ऑक्सीमैक्स, ऑक्सीजन और सक्शन लाइन के साथ साइड लाकर, ड्रिप सेट और हाई कार्डिक टेबल दिया गया है.

उपचार के लिए भरती  मरीजों के लिए 3 सीटर टॉयलेट और दो वॉशरूम भी इस बनाए गए हैं. इसके अलावा यहां पर आक्सीजन की कमी नहीं रहेगी, जिसके लिए एयर सेपरेशन यूनिट भी लगाई गई है जो हवा से आक्सीजन बनाएगी, मेडिकल कालेज के डीन डाक्टर प्रदीप कसार के अनुसार अगले दो दिन में यहां कोविड मरीजों को भरती किया जाएगा, इस अत्युधिनक कोविड वार्ड के तैयार होने से संक्रमित मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी, इस वार्ड को जरुरत के अनुसार एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी शिफ्ट किया जा सकता है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में 15 मई तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू, सीएम ने वीसी करके संक्रमण, उपचार व्यवस्था की ली जानकारी

जबलपुर में 15 मई तक रहेगा कोरोना कफ्र्यू, सीएम ने वीसी करके संक्रमण, उपचार व्यवस्था की ली जानकारी

जबलपुर में खुशी के मौके पर पसरा मातम, लगुन से लौटते समय ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटी, नीचे दबने से 2 की मौत, 25 घायल

Leave a Reply