सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड के लिये घोषित की अंक निर्धारित नीति, जून में जारी होंगे परीक्षा परिणाम

सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड के लिये घोषित की अंक निर्धारित नीति, जून में जारी होंगे परीक्षा परिणाम

प्रेषित समय :08:20:00 AM / Sun, May 2nd, 2021

नई दिल्ली. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देश में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर रद्द की गईं 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिये शनिवार को अंक निर्धारण नीति की घोषणा की. नीति के अनुसार प्रत्येक विषय में हर साल की तरह 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन जबकि 80 प्रतिशत अंक पूरे वर्ष के दौरान हुईं विभिन्न परीक्षाओं के आधार पर दिये जाएंगे.

सीबीएसई ने रद्द हो चुकीं 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की परिणाम सारणी तैयार करने के लिए स्कूलों को आठ सदस्य समिति गठित करने का निर्देश दिया है. सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून तक घोषित किए जाएंगे.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा प्रदान किये गए अंक 10वीं की पिछली बोर्ड परीक्षाओं में स्कूल के प्रदर्शन के अनुरूप हों. स्कूलों को परिणामों को अंतिम रूप देने के लिये प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में आठ सदस्यीय समिति गठित करनी होगी. उन्होंने कहा कि मूल्यांकन में पक्षपातपूर्ण और भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने में संलिप्त स्कूलों पर जुर्माना लगाया जाएगा या फिर उनकी संबद्धता रद्द कर दी जाएगी.

सीबीएसई पॉलिसी के अनुसार छात्र का एसेसमेंट प्रत्येक सब्जेक्ट के कुल 100 अंकों में से 20 अंकों का होगा. 80 अंक ईयर-एंड एग्जाम के लिए निर्धारित है. छात्रों का 20 अंकों लिए यह इंटरनल असेसमेंट उनके स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा. ज्यादातर स्कूलों इंटरनल एसेसमेंट का डेटा सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड कर चुके हैं. शेष स्कूलों को भी हर हाल में 11 जून 2021 तक इंटरनल एसेसमेंट का डेटा अपलोड कर देना होगा.

सीबीएसई पॉलिसी के अनुसार परीक्षाएं रद्द होने के कारण शेष 80 मार्क्स का डेटा भी स्कूलों को ही तैयार करना होगा. इसके लिए स्कूल द्वारा एक साल के दौरान आयोजित किए गए विभिन्न टेस्ट व परीक्षा को आधार बनाया जाएगा. ये मार्क्स स्कूल की पिछली परीक्षा के समान होंगे. प्रत्येक स्कूल में रिजल्ट तैयार करने के लिए एक समिति बनेगी जिसमें स्कूल प्रिंसिपल और 7 शिक्षक शामिल होंगे. यह समिति ही रिजल्ट को फाइनल रूप देगी. पांच शिक्षक स्कूल के विभिन्न विषयों (मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस व दो भाषाओं के) के होंगे और दो शिक्षक पास के स्कूल से होंगे.

सीबीएसई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सीबीएसई 10वीं कक्षा के परीक्षा के परिणाम इसी साल जून में घोषित किए जाएंगे. सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून तक घोषित किए जाएंगे. बता दें कि, कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने बीते दिनों सीबीएसई की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में अब नहीं होगी 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं के एक्जाम की तारीख बाद में होगी घोषित

एमपी: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें की घोषित, करें चेक

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में तेजी, सरकार ने नागपुर में घोषित किया पूर्ण लॉकडाउन

SII ने निजी अस्पतालों के लिए घोषित किए Covishield के दाम

अब केेंद्र सरकार ने आईसीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, जून में होगा नई तारीखों का ऐलान

Leave a Reply