SII ने निजी अस्पतालों के लिए घोषित किए Covishield के दाम

SII ने निजी अस्पतालों के लिए घोषित किए Covishield के दाम

प्रेषित समय :13:33:30 PM / Wed, Apr 21st, 2021

मुंबई. Covishield वैक्सीन का उत्पादन करने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत सरकार की घोषणा के बाद अब वैक्सीन के दाम घोषित कर दिए हैं. SII ने बताया कि राज्य सरकारों को कंपनी की तरफ से जो वैक्सीन की सप्लाई होगी उसकी कीमत प्रति डोज 400 रुपए होगी और निजी अस्पतालों को जो सप्लाई होगी उसकी कीमत 600 रुपए प्रति डोज निर्धारित की गई है. राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को होने वाली कंपनी की 50 प्रतिशत सप्लाई के लिए यह कीमत निर्धारित की गई है.

SII की घोषणा के बाद फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि आम लोगों को वैक्सीन के लिए कितनी कीमत चुकानी पड़ेगी. कंपनी ने फिलहाल राज्य सरकारों और अस्पतालों को उपलब्ध वैक्सीन के रेट घोषित किए हैं. लेकिन यदि अस्पताल इसमें अपनी लागत जोड़ते हैं तो इसकी कीमत और अधिक हो सकती है. वहीं यदि राज्य सरकारें इस पर सब्सिडी देती हैं तो कीमत घट भी सकती हैं.

SII ने बताया कि आने वाले दिनों में उसकी तरफ से वैक्सीन का जितना उत्पादन किया जाएगा उसका 50 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार के वैक्सीन कार्यक्रम के लिए सप्लाई किया जाएगा और बाकी 50 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकारों तथा निजी अस्पतालों को सप्लाई होगा. कंपनी के उत्पादन की जो 50 प्रतिशत सप्लाई भारत सरकार के वैक्सीन कार्यक्रम पर होगी उसकी कीमत वही है जिस पर पहले से कंपनी सरकार को मुहैया करा रही है.

SII ने बताया कि उसकी वैक्सीन डोज की कीमत दुनिया की अन्य वैक्सीन के मुकाबले काफी कम है. कंपनी के अनुसार अमेरिकी वैक्सीन की कीमत 1500 रुपए प्रति डोज से ज्यादा है, रूस की वैक्सीन की कीमत 750 रुपए प्रति डोज से ज्यादा और चीन की वैक्सीन की कीमत भी 750 रुपए प्रति डोज से ज्यादा है. कंपनी ने यह भी बताया कि देशभर में दवा की दुकानों पर उसकी वैक्सीन अगले 4-5 महीने में उपलब्ध हो जाएगी और तब तक सप्लाई मौजूदा व्यवस्था के तहत ही रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोदीजी! मुफ्त की वैक्सीन कह कर नागरिकों का अपमान नहीं करें....

देश में अब तक लगी 12.69 करोड़ वैक्सीन की डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

वैक्सीन के अधिक उत्पादन के लिए केेंद्र सरकार ने एसआईआई और भारत बायोटेक को दिए 4500 करोड़

यूएसए में अब 16 साल से ऊपर के सभी लगवा सकेंगे वैक्सीन, कोरोना के खिलाफ तेज हुई जंग

महाराष्ट्र : पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के 22 साल के भतीजे को वैक्सीन लगी तो ट्रोल हुए, कांग्रेस ने पूछा- आपके भतीजे फ्रंटलाइन वर्कर हैं क्या?

देश में जारी कोरोना टीकाकरण के बीच बड़ा खुलासा: वैक्सीन की 44.78 लाख डोज हुई बर्बाद

जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत सरकार से मांगी कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेस के ट्रायल की मंजूरी

बड़ी खबर : 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे

Leave a Reply