सीएम केजरीवाल का ऐलान- दिल्ली के 300 स्कूलों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका

सीएम केजरीवाल का ऐलान- दिल्ली के 300 स्कूलों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका

प्रेषित समय :13:25:18 PM / Sat, May 8th, 2021

नई दिल्ली. राजधानी में अब 300 स्कूलों में कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकेगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी 1 लाख लोगों को रोजाना वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसे तेजी से बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अब तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनसंख्या लगभग 2 करोड़ है. मोटे तौर पर 1 करोड़ लोग 18 से 45 साल के बीच, 50 लाख लोग 18 से कम और इतने ही लोग 50 साल से ऊपर के हैं. इसका मतलब है कि इन लोगों के लिए दिल्ली को वैक्सीन की 3 करोड़ डोज चाहिए. इनमें से अभी तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. यानी कि अभी दिल्ली को 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन और चाहिए. सीएम ने कहा कि अभी 1 लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगा रहे हैं. सबसे बड़ी अड़चन वैक्सीन की उपलब्ता को लेकर है. अगर हमें पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिल जाए तो तीन महीने में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि 80 लाख वैक्सीन प्रतिमाह या 3 लाख वैक्सीन रोजाना लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरत है कि दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिले. उन्होंने कहा कि भारत सरकार के प्रिसिंपल साइंटिफिक एडवाइजर ने भी चेतावनी दी है कि कभी भी कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. ऐसे में वैक्सीनेशन से ही हम कोरोना की दूसरी या तीसरी लहर से बच सकते हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस स्थिति को देखते हुए वे केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि जिस तरह अभी तक मदद मिली है, उसी तरह वैक्सीन उपलब्ध कराने में भी मदद की जाए, ताकि दिल्ली में कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, दिल्ली में आंधी-बारिश की संभावना

सुप्रीम कोर्ट का ऑक्सीजन पर केंद्र को आदेश : दिल्ली को रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देनी ही पड़ेगी

दिल्ली को ऑक्सीजन सप्लाई पर सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को फटकार कहा- हमें कड़े फैसले पर न करें मजबूर

दिल्ली सरकार ने तय की निजी एंबुलेंस की दरें, आदेश का उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्यवाही

रेलवे ने दिल्ली से चलने वाली राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस सहित 28 ट्रेनें की रद्द

केजरीवाल सरकार को दिल्ली हाईकोर्ट की फटकार, कहा आप शुतुरमुर्ग की तरह कर रहे हैं व्यवहार

Leave a Reply