केंद्र सरकार ने आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों को दी राहत, बिना बांड 30 जून तक कर सकेंगे विदेशों से व्यापार

केंद्र सरकार ने आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों को दी राहत, बिना बांड 30 जून तक कर सकेंगे विदेशों से व्यापार

प्रेषित समय :08:42:27 AM / Sun, May 9th, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. आज शनिवार 8 मई को सीबीआईसी ने कस्टम अथॉरिटीज के पास बिना बांड्स के कारोबारियों को विदेशों को सामान भेजने और वहां से मंगवाने की मंजूरी दी है. हालांकि कारोबारियों को यह सुविधा जून के अंत तक ही मिलेगी. यह कदम कोरोना के चलते एग्जिम ट्रेड में कोई देरी या रुकावट न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है

सीबीआईसी द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक 30 जून तक आयातकों और निर्यातकों को बांड्स के बदले में कस्टम अथॉरिटीज के पास महज एक अंडरटेकिंग देना होगा. सीबीआईसी द्वारा दी गई इस राहत से अंतरराष्ट्रीय कारोबार में बढ़ोतरी होगी और कारोबारी गतिविधियां इस महामारी के दौरान भी जारी रहेंगी.

इनडायरेक्ट टैक्स बॉडी ने कहा कि कस्टम क्लीयरेंस के कुछ मामलों में बांड्स के बदले अंडरटेकिंग स्वीकार करने के लिए कारोबारियों ने अनुरोध किया था. यह अनुरोध देश के कई हिस्सों में लगाए गए लॉकडाउन, रिस्ट्रिक्शंस के चलते कारोबारी कठिनाइयों के चलते किया गया. सामानों की कस्टम क्लीयरेंस शीघ्रता से आगे बढ़ाने और कस्टम कंट्रोल व कानूनी कारोबार की सहूलियतों के बीच संतुलन बनाने के लिए बांड सबमिट करने की जरूरत के नियम में ढील दी गई है.

सीबीआईसी ने जो सर्कुलर जारी किया है, उसके मुताबिक 30 जून तक कारोबारियों को कस्टम अथॉरिटीज के पास बांड की बजाय अंडरटेकिंग देकर विदेशों से कारोबार की अनुमति दी है. हालांकि कारोबारियों को 15 जुलाई 2021 तक इस अंडरटेकिंग को पूरा करना होगा यानी कि इसके बदले में बांड देना होगा. पिछले साल 2020 में भी कोरोना महामारी के चलते सीबीआईसी ने कारोबारियों को कस्टम अथॉरिटीज के पास बिना बांड जमा किए विदेशों से आयात-निर्यात की मंजूरी दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नागपुर-मुंबई में व्यापारियों ने महाराष्ट्र सरकार के बंद के आदेश के खिलाफ किया प्रदर्शन

चीनी के लिए तरस रही पाकिस्तानी जनता, संकट में कपड़ा उद्योग, इमरान ने भारत संग व्यापार को दी मंजूरी

केंद्र सरकार पर बरसी ममता बैनर्जी, कहा- सत्ता पर काबिज होने के इरादे से बंगाल आए केंद्रीय मंत्री

आपदा में कमाई कर रही केंद्र सरकार, राजस्थान सरकार का आरोप, 3.75 करोड़ वैक्सीन पर 56 करोड़ रुपए जीएसटी वसूला

केंद्र सरकार हुई सख्त, गृह मंत्रालय की 4 सदस्यीय टीम हिंसा प्रभावित इलाकों का करेगी दौरा

केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का सुझाव: कोरोना संक्रमण रोकने राष्ट्रीय लॉकडाउन लगाने पर करें विचार

Leave a Reply