आपदा में कमाई कर रही केंद्र सरकार, राजस्थान सरकार का आरोप, 3.75 करोड़ वैक्सीन पर 56 करोड़ रुपए जीएसटी वसूला

आपदा में कमाई कर रही केंद्र सरकार, राजस्थान सरकार का आरोप, 3.75 करोड़ वैक्सीन पर 56 करोड़ रुपए जीएसटी वसूला

प्रेषित समय :19:17:17 PM / Fri, May 7th, 2021

जयपुर. राजस्थान में 18+ युवाओं के वैक्सीनेशन में भी केंद्र सरकार कमाई का अवसर नहीं छोड़ रही है. राजस्थान में 18 साल से 44 साल की आबादी के वैक्सीनेशन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट से खरीदी जा रही वैक्सीन पर केंद्र सरकार 5त्न त्रस्ञ्ज वसूल रहा है.

पहली खेप में 3.75 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर सीरम इंस्टीट्यूट को दिया गया है. हर डोज पर केंद्र सरकार 15 रुपए का टैक्स वसूल रही है. पहली खेप की डोज पर ही 56 करोड़ से ज्यादा की जीएसटी चुकानी पड़ रही है.

अभी दूसरी डोज के लिए भी इतने ही वैक्सीन की खरीद और करनी होगी. सीरम इंस्टीट्यूट राज्य को एक डोज 315 रुपए में दे रहा है, इसकी मूल कीमत 300 रुपए है और 15 रुपए जीएसटी है. 18 साल से उपर की पूरी आबादी को दोनों डोज लगाने के लिए 7.50 करोड़ वैक्सीन की जरूरत होगी. दोनों खेप को मिलाकर केंद्र सरकार 112 करोड़ की जीएसटी वसूल लेगा. केंद्र सरकार जीएसटी माफ कर दे तो 18 लाख से ज्यादा की आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लगाने, जितना पैसा बच जाएगा.

विदेश से आने वाली वैक्सीन जीएसटी मुक्त

केंद्र सरकार ने हाल ही विदेश से आने वाली कोरोना वैक्सीन को जीएसटी से मुक्त किया था. देश में बनने वाली वैक्सीन पर अभी भी 5 प्रतिशत जीएसटी लग रहा है. कई राज्य केंद्र सरकार को चि_ी लिखकर देश में बन रही कोरोना वैक्सीन को टैक्स मुक्त करने की मांग कर रहे हैं.

कांग्रेस ने कहा- केंद्र सरकार के सामने मुद्दा उठाएंगे

स्वास्थ्य राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने भास्कर से कहा कि हमने केंद्र से फ्री वैक्सीनेशन की मांग रखी थी, लेकिन नहीं मानी. राज्य सरकार प्रदेश की 18 से 44 साल की आबादी के वैक्सीनेशन का पूरा खर्च उठा रही है. मोदी जी कम से कम इस पर टैक्स तो न लें. इस आपदा में भी कमाई का अवसर नहीं देखना चाहिए. केंद्र के सामने हम इस मुद्दे को उठाएंगे.

वहीं, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि आजादी के बाद देश में वैक्सीनेशन फ्री हुआ है, लेकिन युवाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए राज्य सरकारों को पैसा देना पड़ रहा है. राज्यों के लिए पहले तो दरें ज्यादा कीं. उस वैक्सीन पर केंद्र सरकार 5 फीसदी जीएसटी वसूल कर कोरोना के समय में जले पर नमक छिड़क रही है. ये वही लोग हैं, जो स्नष्ठढ्ढ का विरोध करते थे. आज विदेश से आने वाली वैक्सीन पर कोई टैक्स नहीं ले रहे और देश में बनने वाली वैक्सीन पर त्रस्ञ्ज वसूली जा रही है.

भाजपा ने भी किया कांग्रेस का समर्थन

वैक्सीन पर टैक्स वसूली को लेकर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी कांग्रेस का समर्थन किया है. पुनिया ने कहा कि युवाओं के लिए वैक्सीन पर जीएसटी हटवाने के लिए हम केंद्र सरकार से बात करेंगे. इसके लिए हम केंद्रीय वित्त मंत्री से लिखित आग्रह करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू, अनेक राज्यों ने जताई असमर्थता

18+वालों का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, सीधे वैक्सीन सेंटर पर नहीं करा सकेंगे वैक्सीनेशन

ओडिशा के सीएम ने किया राज्य के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन का एलान

Leave a Reply