ब्रिटिश राजनयिक मार्टिन ग्रिफिथ्स को नियुक्त किया गया संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख

ब्रिटिश राजनयिक मार्टिन ग्रिफिथ्स को नियुक्त किया गया संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख

प्रेषित समय :15:37:48 PM / Thu, May 13th, 2021

लंदन. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जाने माने ब्रिटिश राजनयिक मार्टिन ग्रिफिथ्स को संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया है. ग्रिफिथ्स को वैश्विक मामलों का व्यापक अनुभव है और वह कई मामलों में वार्ताकार की भूमिका निभा चुके हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुधवार को कहा कि ग्रिफिथ्स मुख्यालयों और राष्ट्रीय स्तर पर रणनीतिक एवं संचालन दोनों ही रूप में मानवीय मामलों में व्यापक नेतृत्व क्षमता का अनुभव लेकर आये हैं. साथ ही अंतरराष्ट्रीय विवादों के समाधान, वार्ता और मध्यस्थता का उन्हें खासा अनुभव है.

ग्रिफिथ्स पिछले तीन साल से यमन में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैं और छह साल से जारी संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के हालिया प्रयासों के बारे में बुधवार को उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अवगत कराया. गुतारेस ने कहा कि ग्रिफिथ्स यमन में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष दूत के तौर पर सेवा देते रहेंगे.

ग्रिफिथ्स मार्क लोकॉक का स्थान लेंगे जिन्होंने चार साल तक मानवीय मामलों एवं आपात राहत समन्वयक के अवर महासचिव के तौर पर सेवा दी और उनके काम की काफी सराहना भी हुई. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्यों अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस के बीच शीर्ष पदों के अनाधिकृत बंटवारे के तहत संयुक्त राष्ट्र में मानवीय एजेंसी का शीर्ष पद पारंपरिक रूप से किसी ब्रिटिश व्यक्ति को दिया जाता है. हालांकि इस चलन को खत्म करने की मांग उठ रही है और संयुक्त राष्ट्र के महत्वपूर्ण पदों का जिम्मा अन्य देशों को देने की बात कही जा रही है, लेकिन अब तक इसमें सफलता नहीं मिल पायी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगर भारत में कोरोना की स्थिति नहीं सुधरी, तो यूएई में होगा टी20 विश्व कप : बीसीसीआई

जाने-माने कवि डॉ कुंवर बेचैन का कोरोना से निधन, डॉ कुमार विश्वास ने ट्वीट कर दी जानकारी

भारत में इस वजह से बेकाबू हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर : विश्व स्वास्थ्य संगठन

Leave a Reply