इजराइल को अपनी सुरक्षा करने का पूरा हक: जो बाइडेन

इजराइल को अपनी सुरक्षा करने का पूरा हक: जो बाइडेन

प्रेषित समय :15:45:57 PM / Thu, May 13th, 2021

वाशिंगटन. इजराइल की सेना और हमास के बीच जारी संघर्ष को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान सामने आया है. बाइडेन ने इस संघर्ष को लेकर कहा कि इजराइल को अपनी सुरक्षा करने का पूरा हक है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार रात इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर भी बात की.

गौरतलब है कि गाजा पट्टी और इजरायल के बीच 2014 के बाद सबसे ज्यादा संघर्ष छिड़ गया है. जो बाइडेन ने वाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा कि मेरी उम्मीद है कि यह संघर्ष जल्दी ही समाप्त हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का हक है, जब आपकी सीमा में हजारों की संख्या में रॉकेट उड़कर आ रहे हों.

इजराइल और हमास में छिड़े संघर्ष को समाप्त करने के लिए अमेरिका ने मिश्र और कतर में अपने राजनयिकों को भेजा है, ताकि गतिरोध को समाप्त किया जा सके. बीते कई दिनों से इजराइल पर हमास की ओर से रॉकेटों से हमले किए जा रहे हैं, जबकि इजराइल ने भी करारा जवाब देते हुए एयर स्ट्राइक्स की हैं.

दोनों ओर से किए गए हमलों में अब तक करीब 60 लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार शाम से शुरू हुई हिंसा में अब तक 60 से ज्यादा फलीस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 6 इजराइलियों की भी मौत हुई है. बुधवार शाम को भी हमास की ओर से लगातार तेल अवीव में रॉकेटों के जरिए हमले किए गए. तेल अवीव को आर्थिक दृष्टि से इजराइल के लिए अहम माना जाता है.

इस बीच इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास को इस आक्रामकता की भारी कीमत चुकानी होगी. इजराइल ने हमास को जवाब देते हुए गजा पट्टी में कई इमारतों पर हमले किए हैं. वीडियो में ये इमारतें भरभरा कर गिरती दिखी हैं.

वहीं अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बुधवार को कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल-थानी से बातचीत की. इसके अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात की है. इससे पहले उन्होंने नेतन्याहू से बात की थी और कहा था अब इलाके में शांति को फिर से कायम किए जाने की जरूरत है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगर भारत में कोरोना की स्थिति नहीं सुधरी, तो यूएई में होगा टी20 विश्व कप : बीसीसीआई

जाने-माने कवि डॉ कुंवर बेचैन का कोरोना से निधन, डॉ कुमार विश्वास ने ट्वीट कर दी जानकारी

भारत में इस वजह से बेकाबू हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर : विश्व स्वास्थ्य संगठन

Leave a Reply