अक्षय तृतीया 14 मई को, करें दान-पुण्य, होगी शुभ फल की प्राप्ति

अक्षय तृतीया 14 मई को, करें दान-पुण्य, होगी शुभ फल की प्राप्ति

प्रेषित समय :19:45:18 PM / Thu, May 13th, 2021

पंचांग के अनुसार वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 14 मई 2021 शुक्रवार को है. इस तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है, अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है, भगवान परशुराम जी का पूजन, इस दिन स्वर्ण खरीदना भी शुभ माना गया है, अक्षय तृतीया की तिथि को बहुत ही शुभ माना गया है, इस दिन किया गया दान पुण्य का फल कभी भी खत्म नही होता है. इस लिए इस तिथि में ज्यादा से ज्यादा दान जरूर करे. 

अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त

 पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया 14 मई शुक्रवार को पूजा का मुहूर्त सुबह 05 बजकर 38 मिनट से 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा, तृतीया तिथि का समापन 15 मई 2021 की सुबह 8 बजकर 39 मिनट पर होगा. 

*अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है:

 अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है, मान्यता है कि पूजा करने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है, इसके साथ ही सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान परशुराम जी का जन्मोत्सव भी मनाया जाता है, इसी तिथि में परशुराम जी का जन्म हुआ था, परशुराम जी को भगवान विष्णु का छठा अवतार माना गया है. 

पितरों को प्रसन्न करें: अक्षय तृतीया का पर्व पितरों को प्रसन्न करने के लिए शुभ माना गया है, इस दिन पिंडदान करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है, पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होने से जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं, सतयुग और त्रेतायुग का आरंभ अक्षय तृतीया से ही माना जाता है, इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि इस तिथि पर ही द्वापर युग का समापन हुआ था. 

करें दान-पुण्य, होगी शुभ फल की प्राप्ति

अक्षय तृतीया के दिन जो भी दान किया जाता है उसका पुण्‍य कई गुना बढ़ा जाता है. इस दिन अच्छे मन से घी, शक्‍कर, अनाज, फल-सब्‍जी, इमली, कपड़े और सोने-चांदी का दान करना चाहिए. कई लोग इस दिन इलेक्‍ट्रॉनिक सामान जैसे कि पंखे और कूलर का दान भी करते हैं. 

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बड़ा महत्‍व है. इस दिन सोना खरीदने की प्रथा है. माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सौभाग्य और शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन जो भी काम किया जाता है उसका परिणाम शुभ होता है. इस बार अक्षय तृतीया १४ मई को मनाई जा रही है. 

इस मुहूर्त में सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. 

अक्षय तृतीया की पूजन विधि 

1 . अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करना शुभ माना जाता है. 

2 . कुछ लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं. 

3 . सुबह उठकर स्नान करने के बाद पीले कपड़े पहनते हैं. 

4 . विष्णु जी को गंगाजल से नहलाकर, उन्हें पीले फूलों की माला चढ़ाई जाती है. 

5 . इसी के साथ गरीबों को भोजन कराना और दान देना शुभ माना जाता है. 

6 . खेती करने वाले लोग इस दिन भगवान को इमली चढ़ाते हैं. मान्‍यता है कि ऐसा करने से साल भर अच्‍छी फसल होती है. 

क्या दान करें 

मान्‍यता है क‍ि अक्षय तृतीया के दिन जो भी दान किया जाता है उसका पुण्‍य कई गुना बढ़ा जाता है. इस दिन अच्छे मन से घी, शक्‍कर, अनाज, फल-सब्‍जी, इमली, कपड़े और सोने-चांदी का दान करना चाहिए. कई लोग इस दिन इलेक्‍ट्रॉनिक सामान जैसे कि पंखे और कूलर का दान भी करते हैं. 

*अक्षय तृतीया का महत्‍व 

यह पर्व भगवान विष्णु को समर्पित होता है. मान्यता है कि इस दिन विष्णु जी के अवतार परशुराम का धरती पर जन्म हुआ था. इसी वजह से अक्षय तृतीया को परशुराम के जन्‍मदिवस के रूप में भी मनाया जाता है. इसके अलावा अक्षय तृतीया को लेकर एक और मान्यता है कि इस दिन गंगा नदी स्वर्ग से धरती पर आईं थीं. इसी के साथ अक्षय तृतीया का दिन रसोई और भोजन की देवी अन्‍नपूर्णा का जन्‍मदिन भी माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन शादी से लेकर पूजा तक, सभी करना शुभ माने जाते हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंचायत चुनाव: जाति, धर्म, आपसी रंजिश को दरकिनार करते हुए योग्य प्रत्याशी का चयन करें

धर्मेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा ने लकी चार्म्स की वर्षा की

लव-मैरिज कर युवती का धर्मान्तरण कराया, घूमने की जिद पर कर दी हत्या..!

Leave a Reply