तीन राज्यों में तबाही मचाने के बाद गुजरात की ओर बढ़ा चक्रवाती तूफान ताउते

तीन राज्यों में तबाही मचाने के बाद गुजरात की ओर बढ़ा चक्रवाती तूफान ताउते

प्रेषित समय :08:11:36 AM / Mon, May 17th, 2021

नई दिल्ली. केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवात ताउते उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है. चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं.

वहीं तीन राज्यों में चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घरों का नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए तथा लोगों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा. कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ताउते अगले 24 घंटे में और तीव्र हो सकता है और इसके आज सोमवार की शाम तक गुजरात के तट पर पहुंचने की संभावना है.

आईएमडी ने एक बुलेटिन में बताया कि यह मंगलवार तड़के तक पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच राज्य के तट को पार सकता है. गुजरात में निचले तटीय इलाकों से करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है जबकि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 54 टीमों को तैनात किया गया है.

वहीं मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि चक्रवात ताउते के चलते 17 मई को महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने रायगढ़ में सोमवार को अत्यधिक भारी बारिश होने का पूवानज़्ुमान जताया है.

चक्रवात संबंधी घटनाओं की चपेट में आकर कर्नाटक के उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूर और शिवमोगा जिलों में चार लोगों की मौत हो गई. चक्रवात के तबाही मचा कर केरल के तट से दूर जाने के बावजूद राज्य के बांधों में रविवार को जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई. आईएमडी ने तीन जिलों एनाकज़्ुलम, इडुक्की और मालप्पुरम के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसका मतलब है इन जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

वहीं मध्य केरल के जिलों में कई बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश की सूचना है जिस वजह से अधिकारियों ने चेतावनी दी है. त्रिशूर प्रशासन ने कहा कि पेरिंगलकुथु बांध का जल स्तर 419.41 मीटर के पार जाता है तो बांध के शटर उठा दिए जाएंगे. एक बयान में प्रशासन ने चलकुडी नदी के तट पर रहने वाले लोगों से सतर्क रहने को कहा है.

जिला अधिकारियों ने कहा कि जल स्तर बढऩे पर इडुक्की जिले में मलनकरा बांध के शटर रविवार को खोल दिए जाएंगे. तटीय इलाकों में समंदर की ऊंची लहरें तबाही मचा रही हैं. तटीय इलाकों और निचले क्षेत्रों में रहने वाले सैकड़ों परिवारों के लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है. भारतीय नौसेना ने एर्नाकुलम जिले के तटीय गांव चेल्लानेम में अपने गोताखोर एवं त्वरित प्रतिक्रिया टीमें तैनात की हैं. राज्य सरकार के मुताबिक, कम से कम नौ जिले समुद्र के अशांत होने से प्रभावित हैं.

वहीं गोवा में रविवार सुबह से ही तेज हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हुई. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि चक्रवात संबंधी घटनाओं के चलते गोवा में दो लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान का सबसे अधिक असर उत्तर गोवा जिले की बारदेज तालुका और दक्षिण गोवा के मडगांव में महसूस किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गोवा तट से टकराया चक्रवाती तूफान तौकते, केरल में दो और कर्नाटक में चार लोगों की मौत

तौकते तूफान से निपटने के लिये 6 राज्यों में एनडीआरएफ की 100 टीमें तैनात, पीएम ने की तैयारी की समीक्षा

चीन में तूफानों के डबल अटैक से कम से कम 7 लोगों की मौत, 200 से अधिक घायल

अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है तौकते, कई क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका

चक्रवाती तूफान कई राज्यों में बरपा सकता है कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Leave a Reply