खुले भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट, कोरोना के चलते चार धाम यात्रा फिलहाल स्थगित

खुले भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट, कोरोना के चलते चार धाम यात्रा फिलहाल स्थगित

प्रेषित समय :15:13:15 PM / Tue, May 18th, 2021

रुद्रप्रयाग. उत्तराखंड में चार धाम के कपाट खुलने का सिलसिला जारी है. गंगोत्री और यमुनोत्री के बाद सोमवार तड़के केदारनाथ धाम के कपाट भी खोल दिए गए और मंगलवार सुबह बदरीनाथ धाम में कपाट भी खुल गए. इससे पहले तेल कलश यात्रा के साथ ही शंकराचार्य की गद्दी और कुबेर व उद्धव की डोली बदरीनाथ धाम पहुंची. मंगलवार को ब्रह्मामुहूर्त में धाम के कपाट खोल दिए गए.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने चार धाम यात्रा फिलहाल स्थगित की हुई है, लेकिन धामों के कपाट निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही खोले जा रहे हैं. पंरपरा के अनुसार, तृतीय केदार तुंगनाथ और चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट भी खोल दिए गए, जबकि द्वितीय केदार मध्यमेश्वर के कपाट 24 मई को खोले जाएंगे.

इसी के तहत बाबा केदार की उत्सव डोली 15 मई को अपने शीतकालीन गद्दीस्थल रुद्रप्रयाग जिले के ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ धाम पहुंच गई थी. पिछले वर्ष की भांति इस बार डोली पैदल यात्रा की बजाए वाहन से गौरीकुंड पहुंची. यहां से पैदल केदारनाथ धाम रवाना हुई. सोमवार तड़के चार बजे धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई. मुख्य पुजारी बागेश लिंग ने उत्सव डोली का श्रृंगार किया और पूजा-अर्चना की. इसके बाद मुख्य पुजारी आवास से डोली मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची. मंत्रोच्चारण के बीच ठीक पांच बजे कपाट खोल दिए गए.

प्रधानमंत्री के नाम से किया गया रुद्राभिषेक : केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई. इस दौरान रुद्राभिषेक भी किया गया. इसके अलावा मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और केंद्र्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के नाम से भी पूजा की गईं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिना टिकट यात्रा कर रहे मजदूर, गुस्साए टीटीई ने चलती ट्रेन से दिया धक्का, मौत, हंगामा

कुत्ते की वफादारी: साध्वी की पालखी यात्रा में पांच किमी तक चला

कोरोना इम्पेक्ट : भारत से यात्रा को लेकर अमेरिकी प्रतिबंध लागू, सिर्फ इनको मिलेगी छूट

अमेरिका ने लगाई भारतीयों की यूएस यात्रा पर रोक, 4 मई से लागू होगा प्रतिबंध

कोरोना के मद्देनजर CM तीरथ स‍िंह रावत ने चारधाम यात्रा की रद्द

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन अस्थाई रुप से बंद..!

Leave a Reply