ड्रैगन की फिर नापाक हरकत: पूर्वी लद्दाख के पास बंकर बनाकर चीनी सेना कर रही युद्धाभ्यास, भारतीय सेना की पैनी नजर

ड्रैगन की फिर नापाक हरकत: पूर्वी लद्दाख के पास बंकर बनाकर चीनी सेना कर रही युद्धाभ्यास, भारतीय सेना की पैनी नजर

प्रेषित समय :19:18:51 PM / Tue, May 18th, 2021

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच एलएसी पर गतिरोध पिछले एक साल से भी ज्यादा वक्त से चल रहा है. पिछले साल 5 मई को चीनी सैनिकों ने अतिक्रमण करते हुए घुसपैठ की कोशिश की थी, और उसके बाद दोनों देशों के सैनिकों को बीच हल्की हिंसक झड़प हुई थी. इस घटना के करीब सालभर बाद पूर्वी लद्दाख सेक्टर के डेप्थ इलाकों चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान युद्धाभ्यास करने जा रहे हैं.

सालभर बाद फिर चीन की शरारत

समाचार के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के बावजूद भारतीय सेना पूरी तरह से मुश्तैद है और चीनी जवानों के हर मूवमेंट पर बेहद करीब से नजर रखी जा रही है. पिछले साल भी वे इन इलाकों में अभ्यास करने के बहाने आए थे और यहां से पूर्वी लद्दाख की ओर आक्रामक तेवर अख्तियार करते हुए चले गए थे.

चीन के सैनिक अपनी सीमा के अंदर है और कुछ जगहों पर यह दूरी 100 किलोमीटर या उससे भी ज्यादा है. यह डेवलपमेंट इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि पैंगोंग झील के दोनों किनारों से आपसी सहमति के बाद दोनों देशों की सैनिकों की वापसी के बावजूद हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा हाइट्स समेत मौजूदा कई विवादित जगहों पर दोनों तरफ सैनिकों की वापसी को वापसी संभव नहीं हो पाई है और इसको लेकर बातचीत चल रही है.

भारत की तरफ से सैनिकों की पूर्वी लद्दाख और अन्य सेक्टरों में अग्रिम ठिकानों पर गर्मियों के दिनों में की जाने वाले तैनाती देखी गई है. मोर्चे पर तैनात सीनियर अधिकारियों ने भी हाल में अग्रिम इलाकों की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की है और वे स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं. भारत की तरफ से लद्दाख में जिन जवानों को तैनात किया गया है, उनमें इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस, भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना के जवान शामिल हैं, जो ज्यादातर उन सेक्टरों में अग्रिम ठिकानों पर बने हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लद्दाख में हुई घटनाओं ने किया है भारत-चीन के संबंधों को गंभीर रूप से प्रभावित: विदेश मंत्री

लद्दाख में माइनस 25 डिग्री तापमान में ITBP जवानों ने मनाया गणतंत्र दिवस

सैटेलाइट तस्वीरों में आया सच, पैंगॉन्ग लेक के पास चीनी सेना ने बना लिए थे 100 से ज्यादा बंकर, अब वापस लौट रही

पैंगोंग त्सो झील के उत्तर-दक्षिणी तट से लौट रहे भारत-चीन के जवान, चीनी सेना ने किया दावा

Leave a Reply