एक की बजाय 10 कंपनियों को दिया जाए कोरोना वैक्सीन बनाने का लाइसेंस : नितिन गडकरी

एक की बजाय 10 कंपनियों को दिया जाए कोरोना वैक्सीन बनाने का लाइसेंस : नितिन गडकरी

प्रेषित समय :11:45:07 AM / Wed, May 19th, 2021

नई दिल्ली. देश को कोरोना संकट से बचाने के लिए इस वक्त ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण को सबसे बेहतर उपाय बताया जा रहा है. हालांकि देश के कई राज्य वैक्सीन की भारी कमी झेल रहे हैं जिसके चलते केंद्र को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रह है. इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि देश की अन्य कंपनियों को भी वैक्सीन बनाने का लाइसेंस दिया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन की डिमांग बढ़ रही है तो वैक्सीन बनाने का लाइसेंस एक कंपनी की बजाय 10 और कपंनियों को भी दिया जाना चाहिए. पहले इन कंपनियों को भारत में ही सप्लाई करने दें और बाद में अगर ये ज्यादा होती है तो हम इसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने यह भी कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को प्रस्ताव देंगे कि शवों के दाह संस्कार की बेहतर व्यवस्था की जाए.उन्होंने कहा कि अगर चंदन के बजाय डीजल, इथेनॉल और बायोगैस और बिजली जैसे ईंधन का उपयोग किया जाए तो दाह संस्कार की लागत कम हो सकती है.

उन्होंने कहा, जब लकड़ी का उपयोग करके एक व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया जाता है, तो इसकी कीमत 3,000 रुपये होती है. अगर डीजल का इस्तेमाल किया जाता है तो इसकी कीमत 1,600 रुपये, एलपीजी में 1,200 रुपये, इलेक्ट्रिक में 750-800 रुपये और बायोमास पैलेट जलाने से 1,000 रुपये आती है.

उनका ये सुझाव ऐसे समय में आया है जब हाल ही में बिहार और उत्तर प्रदेश में दाह संस्कार के लिए ज्यादा कीमत लिए जाने की शिकायतें सामने आई थी. इस दौरान कई संदिग्ध कोरोना मरीजों के शव भी नदियों में बहते हुए पाए गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में होगी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत, दो घंटे में पहुंचाया जाएगा घर: सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली में पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक पोस्टर लगाने के आरोप में 9 लोग गिरफ्तार

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार की डायलर ट्यून की आलोचना की, कहा- कहा टीका उपलब्ध नहीं, और लोगों को फोन पर सुनवा रहे टीका लगवाओ

दिल्ली, यूपी और हरियाणा को सुप्रीम कोर्ट का आदेश: प्रवासी मजदूरों के लिए शुरू करें सामुदायिक रसोई

बिगड़ रहा मौसम : दिल्ली, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट

Leave a Reply