गिरी बिटकॉइन की कीमतें, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने दी ये चेतावनी

गिरी बिटकॉइन की कीमतें, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने दी ये चेतावनी

प्रेषित समय :13:08:40 PM / Wed, May 19th, 2021

बीजिंग. चीन के पीपल्स बैंक ऑफ चाइना के चेतावनी के बाद बिटकॉइन की कीमतें फरवरी के निचले स्तर पर आ गई है. दरअसल चीन के इस बड़े बैंक ने साफ कर दिया है कि बिटकॉइन या अन्य डिजिटल टोकन्स को पेमेंट के रुप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

चीन के इस बयान के बाद बिटकॉइन की कीमतों में 5.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. न्यूयॉर्क में इसकी कीमत 42 हजार डॉलर के स्तर पर आ चुकी है. इससे पहले टेस्ला के बयान से क्रिप्टोकरेंसी खासकर बिटकॉइन की कीमतों में भारी गिरावट हुई थी .

इस गिरावट के बाद बिटकॉइन की कीमतें फरवरी के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गई है. वहीं मजाक के तौर पर शुरू की गई करेंसी Dogecoin में भी गिरावट दर्ज की गई है. चीन के सरकारी बैंक पीपल्स बैंक ऑफ चाइना के अधिकारिक वीचैट अकाउंट पर जारी नोटिस में कहा गया है कि वर्चुअल करेंसीज को मार्केट में यूज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे रियल करेंसीज नहीं हैं. दरअसल चीन अपनी डजिटल करेंसी लाने की तैयारी में है. चीन ने हाल ही अपनी डिजिटल करेंसी युआन को जारी करने के बारे कहा था. अब माना जा रहा है कि चीन अपनी डिजिटल करेंसी को प्रमोट करने के लिए ये कदम उठा रहा है.

2017 से ही चीन में है बैन

चीन के सरकारी बैंक ने अपने नोट में साफ किया है कि फाइनेंशियल और पेमेंट इंस्टीट्यूशंस को वर्चुअल करेंसी में प्रॉडक्ट्स या सर्विसेज की कीमत तय करने की अनुमति नहीं है. एक दौर ऐसा भी था इन वर्चुअल करेंसी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल चीन में ही किया जाता है. लेकिन साल 2017 से चीन ने इन करेंसी पर बैन लगा रखा है. पहले चीन ने इन करेंसी का कारोबार 90 फीसदी तक था

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिर लद्दाख के नजदीक अंदरूनी इलाकों में चीन के सैनिक कर रहे युद्धाभ्यास- बनाए बंकर

चीन से दोस्ती बढ़ा रहा ईरान, 25 साल के लिए किया महासमझौता

ड्रैगन की फिर नापाक हरकत: पूर्वी लद्दाख के पास बंकर बनाकर चीनी सेना कर रही युद्धाभ्यास, भारतीय सेना की पैनी नजर

चीन ने अमेरिका को धमकाया, कहा- युद्ध हुआ मिलेगी करारी शिकस्त

चीन का चुरोंग रोवर मंगल पर सफलतापूर्वक पहुँचा

Leave a Reply