26 मई के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा, जानें पूजा और महत्व

26 मई के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा, जानें पूजा और महत्व

प्रेषित समय :20:44:04 PM / Wed, May 19th, 2021

इस साल का प्रथम चंद्र ग्रहण वैशाख पूर्णिमा के दिन  26 मई 2021 को लगने जा रहा है. कहा जाता है कि चंद्रमा पर ग्रहण लगना अशुभ होता है. इस दिन लोगों को विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चंद्र ग्रहण के दिन नकारात्मक ऊर्जा सभी लोगों की राशियों पर अपना प्रभाव डालती हैं. माना जाता है कि चंद्र ग्रहण से कुछ देर पहले सूतक काल लग जाता है, लेकिन 26 मई के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा. ये एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा.

चंद्र ग्रहण का मुहूर्त और पूजा-विधि

बुधवार के दिन 26 मई के दिन दोपहर 2 बजकर 18 मिनट को प्रारंभ होगा और शाम 7 बजकर 19 मिनट पर समाप्ति होगी. इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव 5 घंटे तक रहेगा.

नहीं लगेगा सूतक

ज्योतिष की माने तो चंद्र ग्रहण के दिन जिस ग्रहण को खुली आंखों से देखा जा सके उसी ग्रहण को सूतक माना जाता है और उपच्छाया चंद्र ग्रहण को देखने के लिए विशेष तरह के उपकरणों का प्रयोग किया जाता है. यह चंद्र ग्रहण भारत  में दिन के समय लग रहा है इस लिहाज से भी लोग ग्रहण को नहीं देख पाएंगे.

क्या होता है उपच्छाया ग्रहण-

जब पृथ्वी पूर्ण रूप से चंद्रमा और सूर्य के बीच पूरी तरह से आ जाती है तब चंद्रग्रहण माना जाता है. ऐसी स्थिति में चंद्रमा के आकार, रंग और रूप में बदलाव साफ देखने को मिलता है और वहीं उपच्छाया ग्रहण लगता है जब चंद्रमा पृथ्वी की वास्तविक छाया में प्रवेश न करके उसकी उपच्छाया से ही वापस लौट जाता है. इस स्थिति में चांद पर सिर्फ एक धुंधली सी परत नजर आती है. इस घटना के दौरान चांद के आकार पर कोई असर नहीं पड़ता है. इस ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है और इस का प्रभाव पूरे देश और विदेश में देखने को मिलेगा.

-myjyotish.com

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिना तीर्थयात्रियों की हो रही पूजा, चारधाम यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित

भक्तों के लिए खुले केदारनाथ धाम के कपाट, प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर की गई पहली पूजा

उत्तराखंड: खुले गंगोत्री धाम के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

वर्जिन होने पर पूजा बेदी का बयान, कहा-मेरे समय में होता था जरूरी, अब नहीं

विभिन्न पूजा पाठ एवं उनका प्रतिफल

Leave a Reply