ICMR ने दी होम टेस्टिंग किट को मंजूरी, अब घर में खुद कर सकेंगे कोरोना टेस्ट

ICMR ने दी होम टेस्टिंग किट को मंजूरी, अब घर में खुद कर सकेंगे कोरोना टेस्ट

प्रेषित समय :15:26:51 PM / Thu, May 20th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने नई एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना की जांच अब लोग घर में भी कर सकेंगे. इस टेस्ट के लिए ICMR ने रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए एक टेस्ट किट को मंजूरी भी दे दी है. इस किट के जरिये लोग घर में ही नाक के जरिए कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकेंगे.

ICMR ने होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए पुणे की कंपनी MY LAB DISCOVERY SOLUTION LTD को ऑथोराइज किया गया है. इस किट का नाम COVISELF PathoCatch है, जिसकी कीमत लगभग 250 रुपये तक हो सकती है.

इसमें ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिंप्टोमेटिक मरीजों के लिए है साथ मे जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों. होम टेस्टिंग कंपनी के सुझाए मैन्युअल तौर तरीके से होगा. होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा. मोबाइल एप के ज़रिए पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी.

ICMR ने ये एडवाइजरी भी जारी की है, इसमें कहा गया है कि वे लोग जिनमें लक्षण नजर आ रहे हैं या वे लोग जो हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आये हैं, उन्हें भी टेस्ट करना चाहिए. हालांकि ICMR ने ये भी कहा है कि बिना वजह जांच न कराएं.

ICMR के अनुसार जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे, उन्हें टेस्ट Strip की पिक्चर उसी फोन से लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा. मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा. इस दौरान मरीज की गोपनीयता भी रखी जायेगी. इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जायेगा और किसी टेस्ट की जरूरत नही पड़ेगी.

इस रिपोर्ट में जो लोग पॉजिटिव आएंगे, उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करना होगा. लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट नेगेटिव आएगा, उनको RT PCR करवाना होगा. सभी रैपिड एंटीजन नेगेटिव सिंप्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा और जब तक RT PCR की रिपोर्ट नहीं आएगी, तब तक उन्हें होम आईओलेशन में रहना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना से अनाथ हुए बच्चे अब राज्य संपत्ति घोषित, सरकार उठाएगी पूरा जिम्मा: CM योगी

राजस्थान: पूर्व सीएम जगन्नाथ पहाड़िया का कोरोना संक्रमण से निधन

वैक्‍सीनेशन में नहीं आई तेजी तो 6 से 8 महीने में दिखेगी कोरोना की तीसरी लहर: वैज्ञानिकों की चेतावनी

कोरोना की तीसरी लहर? मोदी से दूरी, गडकरी हैं जरूरी!

कोरोना संकटकाल में महाकौशल प्रांत में स्वयं सेवकों ने सेवा कार्य में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

देश में कोरोना की दूसरी लहर हो रही धीमी, प्रतिदिन 25 लाख कोविड टेस्ट करना सरकार का लक्ष्य

Leave a Reply