स्टडी में खुलासा: सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ही सही तरीके से पहनते हैं मास्क, 50 फीसदी लगाते ही नहीं

स्टडी में खुलासा: सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ही सही तरीके से पहनते हैं मास्क, 50 फीसदी लगाते ही नहीं

प्रेषित समय :13:32:06 PM / Fri, May 21st, 2021

नई दिल्ली. पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है. इस महामारी से अब तक 2.91 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 30 लाख 27 हजार 925 लोगों का इलाज चल रहा है. देश में जबसे कोरोना वायरस की शुरुआत हुई तभी से विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर देश की सरकारों तक लोगों को मास्क पहनने की हिदायत दे रही हैं. साथ ही जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. बावजूद इसके लोग सुधरने को तैयार नहीं हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि एक स्टडी के मुताबिक 50 फीसदी लोग अब भी मास्क नहीं पहनते है, जबकि कोरोना की दूसरी लहर अब लगभग सभी वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया है कि 64 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो मास्क पहनकर सिर्फ अपना मुंह ढकते हैं, नाक को नहीं.

स्टडी में कहा गया है कि केवल 14 प्रतिशत लोग ही सही तरीके से मास्क पहनते हैं, जिसमें नाक, मुंह, और ठुड्डी ढकी रहती है. वहीं 20 प्रतिशत लोग सिर्फ ठोडी पर मास्क पहनते हैं और 2 फीसदी मास्क को गर्दन पर लटकाए रखते हैं.

गौरतलब है कि मई 2021 में कोरोना का ऐसा आतंक फैला कि सिर्फ 19 दिनों के अंदर इस महामारी से 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुईं. इसके बाद दक्षिण राज्य कर्नाटक फिर राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में हुईं. महाराष्ट्र में पिछले 19 दिनों के अंदर 15,558 लोगों की मौत हुई. जबकि कर्नाटक में 7,783, दिल्ली में 6,199, उत्तर प्रदेश में 5,782 और तमिलनाडु में 4,688 लोगों की मौत हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रितानी लेखक का दावा: चीन के वुहान लैब में चूहों पर प्रयोग के दौरान फैला कोरोना वायरस

UP: सरकार का दावा- पंचायत चुनाव ड्यूटी के बाद कोरोना से 3 टीचर्स की मौत, शिक्षक संघ ने दिया 3100 का आंकड़ा

सरकार की नई गाइडलाइन: कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले या बाद में क्या करें और क्या नहीं

देश में धीमी पड़ने लगी कोरोना की दूसरी लहर, लेकिन ब्लैक फंगस ने बढ़ाई चिंता

कोरोना की दूसरी लहर का देश के आर्थिक विकास पर असर दिख रहा है!

Leave a Reply