UP: सरकार का दावा- पंचायत चुनाव ड्यूटी के बाद कोरोना से 3 टीचर्स की मौत, शिक्षक संघ ने दिया 3100 का आंकड़ा

UP: सरकार का दावा- पंचायत चुनाव ड्यूटी के बाद कोरोना से 3 टीचर्स की मौत, शिक्षक संघ ने दिया 3100 का आंकड़ा

प्रेषित समय :11:44:29 AM / Fri, May 21st, 2021

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव के दौरान ड्यूटी में लगे बहुत से टीचर्स कोरोना संक्रमित हो गए थे. इस दौरान कई टीचर्स की मौत की खबरें सामने आई थी. हालांकि, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ 3 ही टीचर्स की कोरोना की वजह से जान गई है. दूसरी तरफ, टीचर्स एसोसिएशन का दावा है कि पंचायत चुनाव में ट्रेनिंग और ड्यूटी के बाद 15 मई तक 3100 से ज्यादा टीचर्स अपनी जान गंवा चुके हैं.

बता दें कि यूपी के शिक्षा मंत्री ने दावा किया है कि पंचायत चुनाव में ड्यूटी के बाद सिर्फ 3 टीचर्स की ही कोरोना की वजह से मौत हुई थी. जब उनसे इस आंकड़े को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि उन्हें मरने वाले टीचर्स का आंकड़ा चुनाव आयोग की तरफ से मिला है.

जबकि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले टीचर्स की एक लिस्ट भेजी है. इस लिस्ट में हर जिले के टीचर्स का नाम शामिल है. इस लिस्ट को देखने के बाद टीचर्स एसोसिएशन ने सरकार के दावे पर सवाल खड़े कर दिए. जिसके बाद सरकार ने चुनाव आयोग को अपनी पुरानी गाइडलाइन में अमेंडमेंट करने का आदेश दिया.

सीएम योगी ने दिया मुआवजे का आदेश

कोरोना संक्रमण से सैंकड़ों टीचरों की मौत के मामले में अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्ती दिखाई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिव पंचायती राज को गुरुवार को आदेश दिया कि पंचायत चुनाव ड्यूटी के दौरान जिन टीचरों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है उनके परिवार को राज्य निर्वाचन आयोग से बात कर न सिर्फ मुआवजा दिलाया जाए बल्कि परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाए.

सीएम ने कहा कि चुनाव ड्यूटी के दौरान हुई मौतों को लेकर उन्हें बेहद अफ़सोस है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की संवेदना ऐसे हर परिवार के साथ है. शिक्षक संगठनों की मानें तो हाल में हुए पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने वाले 1,621 शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अन्य विभागीय कर्मियों की कोरोना से मौत हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में चुनावी रंजिश को लेकर पूर्व व वर्तमान प्रधान के समर्थकों में मारपीट, दो की मौत, कई घायल

यूपी, मुंबई और बिहार समेत कई रूटों पर चलाई गईं 34 ट्रेन

गंगा में शव फेंकने पर रोक लगाएं बिहार और यूपी : केंद्र सरकार ने दिया निर्देश

यूपी पुलिस के कांस्टेबल ने पहले पत्नी को मारा फिर 5 बच्चों पर हमलाकर ट्रेन के सामने कूद कर की आत्महत्या

लुधियाना : तालाब में डूबने से 4 बहन-भाई समेत 6 की मौत, बच्चों को बचाने की कोशिश में यूपी का युवक भी डूबा

यूपी के लखीमपुर खीरी में तेज रफ्तार कार नहर में गिरी, हादसे में 4 लोगों की मौत

Leave a Reply