जबलपुर मंडल के सिहोरा में हुआ टावर वैगन शेड का निर्माण, रेल लाईन में होने वाली रुकावट का होगा तीव्र निदान

जबलपुर मंडल के सिहोरा में हुआ टावर वैगन शेड का निर्माण, रेल लाईन में होने वाली रुकावट का होगा तीव्र निदान

प्रेषित समय :19:33:13 PM / Sat, May 22nd, 2021

जबलपुर. जबलपुर रेल मंडल के सिहोरा स्टेशन पर आज शनिवार 22 मई को टावर वैगन शेड के बनने से अब जबलपुर से कटनी के बीच के लगभग 96 किलोमीटर के रेल ट्रैक पर रेलवे की विद्युत लाइन ओ. एच. ई. में कोई खराबी आने पर रेल यातायात मे रुकावट नहीं आयेगी, क्योंकि इस लाईन के मध्य स्टेशन सिहोरा से तुरंत ही इस व्यवधान को दूर करने यहां उपलब्ध टावर वैगन तुरंत रवाना होकर लाइन का सुधार करके रेलों का संचालन प्रारंभ कर देगी.

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व यह टावर वैगन सिहोरा के लूप लाइन ट्रैक पर खड़ी रहती थी, जिसके कारण इस आवश्यक लूप लाइन का उपयोग ट्रेनों के संचालन में नहीं किया जा रहा था, इस स्थिति को देखते हुए रेल प्रशासन ने इस लूप लाइन का सदुपयोग करने तथा टावर वैगन के लिए एक नई रेल लाइन डालकर पिट सहित वैगन शेड बनाने का निर्णय लिया था, जिसके तहत रेलवे द्वारा 24 घंटे का ब्लॉक लेकर एक नई रेल लाइन डाल दी गई और उस रेल लाइन से यह टावर वैगन अब मंडल में किसी भी दशा में मूव करने के लिए सक्षम हो गईं हैं. इसके साथ ही टावर वैगन के हटने से फ्री हुई लूप लाइन का उपयोग अब सिहोरा से रेलों के संचालन में उपयोग किया जा सकेगा.

जबलपुर रेल मंडल में 15 टावर वैगन उपलब्ध हैं, जिन्हें मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर रखा गया है इन टावर वैगन को रखने के लिए जो शेड बनाया जाता है. उसके लिए रेलवे को पृथक से यह लाइन वहां तक खींचना पड़ती है सिहोरा स्टेशन पर पृथक रेल लाइन ना होने से टावर वैगन  लूप लाइन पर ही खड़ी की जाती थी. इसके साथ ही हर माह टावर वैगन को  मेंटेनेंस के लिए हमेशा जबलपुर या कटनी ले जानापड़ता था.

इस स्थिति से बचने के लिए  मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने सिहोरा स्टेशन पर ही टावर वैगन साइडिंग की स्थापना कर दी है. इस टावर वैगन का उपयोग रेलवे द्वारा विद्युत लाइन में अचानक कोई फाल्ट आ जाने या टूट जाने पर उसकी रिपेयरिंग के लिए किया जाता है जिससे कि ट्रैक पर दौड़ती रेल यातायात ज्यादा समय तक प्रभावित ना रहे इस स्थिति को देखते हुए रेल प्रशासन द्वारा मंडल के प्रमुख मार्गों पर बीच बीच के स्टेशनों पर टावर वैगन को हमेशा तैयार रखा जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत की ऐसी राजकुमारी, जिसने रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम में बिताए 9 साल

RAILWAY अपने खर्चे से सभी रेल कर्मचारियों का कोविड वैक्सीनेशन कराए: AIRF ने रेलमंत्री को लिखा लेटर, की मांग

जबलपुर रेलवे स्टेशन में मंडल प्रशासन ने जरूरतमंदों को किया भोजन के पैकेट का वितरण

WCREU का प्रयास हुआ सफल, गंगापुर सिटी के रेलवे अस्पताल में खुला कोरोना वार्ड

एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ का दावा, राज्य में मार्च-अप्रेल में 1 लाख से ज्यादा मौतें, गृहमंत्री मिश्रा का जवाब, आरोप साबित हुआ तो इस्तीफा दे दूंगा

Leave a Reply