एमपी. सिवनी के जंगल में कमजोर हालत में मिला तेंदुये का बच्चा, अच्छी देखभाल के लिये भेजा गया भोपाल

एमपी. सिवनी के जंगल में कमजोर हालत में मिला तेंदुये का बच्चा, अच्छी देखभाल के लिये भेजा गया भोपाल

प्रेषित समय :15:12:59 PM / Sat, May 22nd, 2021

जबलपुर. मध्य प्रदेश के सिवनी के जंगल में मिले तेंदुए के बच्चे को तीन दिन रखने के बाद भोपाल भेज दिया गया है. बताया जा रहा है कि तेंदुये का बच्चा मिलने के बाद उसे पिंजरे में रखकर तीन दिन तक वहीं पर उसकी मां का इंतजार किया गया कि अपने बच्चे के लिए संभवत: आ सकती है, लेकिन उसकी मां नहीं आई.

तेंदुए का बच्चा बेहद कमजोर हालत में है, जिसे देखते हुये बच्चे की अच्छी देखभाल के लिए उसे भोपाल भेजा गया है. सिवनी के दक्षिण सामान्य वनमंडल की रिड्डीटेक क्षेत्र में करीब 4 दिन पहले कमजोर हालत में मिले तेंदुआ शावक को उसकी मां नहीं मिलने पर वन विभाग ने उसे भोपाल के राष्ट्रीय उद्यान के लिए रवाना कर दिया है.

जानकारी के अनुसार फोरलेन ब्रिज के नीचे तेंदूपत्ता संग्राहकों को एक कमजोर हालत में तेंदुए का शावक नजर आया था. इसकी सूचना वन विभाग को दी गई. वन विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए के शावक का इलाज शुरू किया.

तीन दिन तक पिंजरे में रखकर शावक की मां का इंतजार किया गया. ताकि वह उसे ले जाए और प्राकृतिक वातावरण में उसका लालन पालन कर सके. मां के नहीं आने पर वन अधिकारियों ने निर्णय लिया कि शावक को भोपाल के राष्ट्रीय उद्यान में शिफ्ट कर दिया जाए, जहां इसकी बेहतर देखरेख हो सकेगी.

सीसीएफ आरएस कोरी ने बताया कि वन्य जीवों का व्यवहार रहता है कि कमजोर शावक को छोड़ देते हैं. कुछ ऐसा ही तेंदुए के शावक के साथ हुआ. शावक मादा है, उसकी उम्र करीब दो माह है. डॉ अखिलेश मिश्र की निगरानी में उसे रेस्क्यू टीम भोपाल ले जा रही है, जिसे शाम तक शिफ्ट कर दिया जाएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश: पुलिस ने किया नर्सों के साथ अभद्र व्यवहार

रेलवे ने मध्य प्रदेश में अब तक 408.15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की

मध्य प्रदेश के रीवा से सुसाइड करने प्रयागराज पहुंचा परिवार, नैनी ब्रिज से एकसाथ 5 ने नदी में लगा दी छलांग, फिर यह हुआ

मध्य प्रदेश में नकली दवा बेचने वालों को आजीवन कारावास सजा की तैयारी

मध्य प्रदेश सरकार ने दी 75 लाख किसानों को बड़ी सौगात, खाते में जमा किया पैसा

मध्य प्रदेश में 5 मई से शुरू होगा 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का वैक्सिनेशन

Leave a Reply