भारत को लगा झटका: कोवैक्सीन का टीका लगाने वालों की विदेश यात्रा में आ सकती हैं अड़चनें

भारत को लगा झटका: कोवैक्सीन का टीका लगाने वालों की विदेश यात्रा में आ सकती हैं अड़चनें

प्रेषित समय :15:09:31 PM / Sat, May 22nd, 2021

नई दिल्ली. भारत बायोटेक में तैयार हुई स्वदेशी कोवैक्सीन के टीके लगवाने वालों को विदेश यात्रा पर जाने में फिलहाल मुश्किलें आ सकती हैं. बताया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल नहीं होने के कारण अन्य देशों में एंट्री लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कई देशों ने टीका प्राप्त यात्रियों के लिए नीतियों की घोषणा कर दी हैं. वहीं कुछ देश जल्द ही नए नियमों का ऐलान करने वाले हैं.

रिपोर्ट के अनुसार कई देश उन्हीं वैक्सीन को अनुमति दे रहे हैं, जिन्हें उनके नियामकों की तरफ से मंजूरी मिल चुकी हो या वे डब्ल्यूएचओ की सूची में शामिल हों. फिलहाल इस सूची में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, मॉडर्ना, फाइजर, एस्ट्राजेनेका (2), जेनसेन और सिनोफार्म/बीबीआईपी का नाम शामिल है.

संगठन ने अब तक कोवैक्सीन को EUL में शामिल नहीं किया है. डब्ल्युएचओ के ताजा दिशा-निर्देशों से पता चलता है कि भारत बायोटेक ने एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट जमा किया है, लेकिन इसके संबंध में अभी 'और जानकारी की जरूरत है.' डब्ल्युएचओ ने कहा है कि मीटिंग मई-जून में तय है. इसके बाद कंपनी को एक डोजियर दाखिल करना होगा.

इस डोजियर के स्वीकार किए जाने के बाद कोवैक्सीन को अपनी सूची में शामिल करने से पहले डब्ल्युएचओ की तरफ से आंकलन किया जाएगा. इसके बाद वैक्सीन के EUL में शामिल किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. अब इस दौरान हर काम में हफ्तों का समय लग सकता है. टीओआई के अनुसार, इसे लेकर भारत बायोटेक की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

इमीग्रेशन एक्सपर्ट विक्रम श्रॉफ का कहना है कि अगर वैक्सीन EUL में नहीं है या विदेश में उसे मंजूरी नहीं मिली है, तो यात्री को टीका प्राप्त नहीं माना जाएगा. फिलहाल भारत में कोवैक्सीन और कोविशील्ड को अनुमति मिली हुई है. इसके अलावा रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V भी इस्तेमाल के लिए तैयार है. उम्मीद की जा रही है कि यह जल्द ही बाजार में व्यापक स्तर पर उपलब्ध हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पटना एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन के दूसरे एवं तीसरे चरण के ट्रॉयल को मिली मंजूरी

डीसीजीआई ने दी कोवैक्सीन के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी

भारत बायोटेक ने राज्य सरकारों के लिए 200 रुपये प्रति खुराक घटाई कोवैक्सीन की कीमत

नेपाल में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को नेपाल ने दी मंजूरी

Leave a Reply