डीसीजीआई ने दी कोवैक्सीन के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी

डीसीजीआई ने दी कोवैक्सीन के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी

प्रेषित समय :15:23:11 PM / Thu, May 13th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान देश में कई जगहों पर बच्चों के कोरोना से संक्रमित होने के मामले बढ़े हैं, ऐसे में बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन की मांग जोर पकड़ती जा रही है. इसी मांग को ध्यान में रखते हुए देश के दवा रेग्युलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने पूर्ण रूप से देश में विकसित की गई कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है.

डीसीजीआई का देश में उत्पादन कर रही कंपनी भारत बायोटेक को दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दी गई है, इस मामले पर बनी एक्सपर्ट कमेटी ने ट्रायल का सुझाव दिया था जिसे डीसीजीआई ने मान लिया है और 2-18 वर्ष के बच्चों पर इस वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी दी गई है.

देशभर में यह ट्रायल 525 स्वस्थ बच्चों पर किया जाएगा. ट्रायल के लिए बच्चों को वैक्सीन की 2 डोज दी जाएगी, पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28वें दिन दी जाएगी. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इस समय वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में वैक्सीन का टीकाकरण भी जारी है लेकिन अभी तक बच्चों को वैक्सीन नहीं दी जा रही है.

देश में फिलहाल 18 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन अब डीसीजीआई ने बच्चों के लिए वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दी है, जिससे भविष्य में बच्चों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद बढ़ गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पूरे विश्व के लिये बेहद खतरनाक है भारत में मिला कोरोना वायरस का डबल म्यूटेंट वेरियंट: WHO

कोरोना वायरस से डरा चीन, बचने के लिए माउंट एवरेस्ट पर विभाजन रेखा खीचेंगा

सीएम केजरीवाल का ऐलान- दिल्ली के 300 स्कूलों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका

Leave a Reply