हफ्तों तक एक ही मास्क के प्रयोग से भी हो सकता है ब्लैक फंगस: डॉ चंद्रा

हफ्तों तक एक ही मास्क के प्रयोग से भी हो सकता है ब्लैक फंगस: डॉ चंद्रा

प्रेषित समय :07:57:34 AM / Sun, May 23rd, 2021

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रोटोकॉल में मास्क लगाना भी है. कुछ लोग एक ही मास्क कई दिनों तक लगाए रहते हैं, लेकिन अब यह सामने आया है कि 2-3 हफ्तों तक एक ही मास्क के प्रयोग से ब्लैक फंगस हो सकता है.

एम्स के न्यूरोसर्जरी प्रोफेसर डॉ पी शरत चंद्रा का कहना है कि फंगल इंफेक्शंस नया नहीं है, लेकिन यह महामारी के मुताबिक कभी नहीं बढ़ा है. डॉ चंद्रा के मुताबिक अभी तक इसकी वजह सामने नहीं आ सकी है कि जैसे-जैसे महामारी बढ़ रही है, वैसे-वैसे इसके मामले क्यों नहीं बढ़ रहे हैं लेकिन यह मानने का कारण है कि इसके एक से अधिक कारण हों.

डॉ चंद्रा ने कहा कि ब्लैक फंगस होने की सबसे बड़ी वजह अनियंत्रित डायबिटीज, टोसिलिजुमैब के साथ स्टेरॉयड्स का सिस्टमैटिक प्रयोग, वेंटिलेशन पर मरीज, सप्लीमेंटल ऑक्सीजन लेना है. डॉ चंद्रा के मुताबिक अगर कोरोना इलाज के छह हफ्ते के भीतर इनमें से कोई भी फैक्टसज़् है तो उन्हें ब्लैक फंगस होने का सबसे अधिक खतरा है.

डॉ चंद्रा ने कहा कि सिलिंडर से सीधे कोल्ड ऑक्सीजन देना बहुत खतरनाक है और दो-तीन हफ्तों तक एक मास्क का प्रयोग करने पर ब्लैक फंगस होने की आशंका रहती है. डॉ चंद्रा के मुताबिक जिन्हें ब्लैक फंगस होने की आशंका अधिक है, उन्हें एंटी-फंगल ड्रग पोसाकोनाजोल दिया जा सकता है.

कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. देश के कई हिस्सों में इसके चलते कई लोगों को मौत हो चुकी है और सिर्फ महाराष्ट्र में इसके चलते करीब 90 लोगों की मौत हो चुकी हैं. ऐसे में एक दिन पहले केंद्र सरकार ने राज्यों से इसे महामारी अधिनियम 1897 के तहत महामारी घोषित करने का आग्रह किया है.

ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) एक ऐसा खतरनाक इंफेक्शन है, जो अब तक बहुत ही कम लोगों को होता रहा है. लाखों में किसी एक को यह संक्रमण होता था. लेकिन पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना से संक्रमित मरीजों में यह इंफेक्शन बड़ी तेजी से फैला है. यह इतना खतरनाक संक्रमण है कि इसके शिकार करीब आधे लोगों की जान चली जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के छह राज्यों में सबसे अधिक मौतें, ब्लैक फंगस पर सरकार उठा रही कदम: स्वास्थ्य मंत्रालय

अब यूपी में भी ब्लैक फंगस महामारी घोषित, इन 9 राज्यों में इस बीमारी से ज्यादा खतरा

देश में ब्लैक फंगस से अब तक 5500 लोग हुये संक्रमित, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 90 लोगों की मौत

देश में ब्लैक फंगस से अब तक 5500 लोग हुये संक्रमित, महाराष्ट्र सबसे ज्यादा 90 लोगों की मौत

भारतीय शूटिंग कोच मोनाली गोरहे की ब्लैक फंगस से मौत, कुछ घंटे पहले पिता ने तोड़ा था दम

Leave a Reply