गलवान घाटी में नहीं हुई भारत-चीन सेना की झड़प, इंडियन आर्मी ने खबरों को बताया बेबुनियाद

गलवान घाटी में नहीं हुई भारत-चीन सेना की झड़प, इंडियन आर्मी ने खबरों को बताया बेबुनियाद

प्रेषित समय :15:09:24 PM / Mon, May 24th, 2021

नई दिल्ली. भारत चीन सीमा पर तनाव की स्थिति के बीच एक बार फिर कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई है, लेकिन भारतीय सेना ने इस रिपोर्ट के पूरी तरह से खारिज कर दिया है. भारतीय सेना ने इस संबंध में स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि गलवान घाटी में ताजा स्थिति में किसी भी प्रकार की झड़प नहीं हुई है और हालात शांतिपूर्ण है.

भारतीय सेना ने कहा, एक मीडिया रिपोर्ट में गलवान घाटी  में भारतीय और चीनी जवानों के बीच आमना-सामना होने की बात सामने आई है. सेना के अधिकारियों ने कहा कि मई 2021 के पहले सप्ताह में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच ऐसा कोई आमना-सामना नहीं हुई है.

शांति स्थापित करने के प्रयासों को विफल करने की साजिश

भारतीय सेना ने साथ ही यह भी कहा कि यह रिपोर्ट उन स्रोतों से प्रेरित नजर आती है, जो पूर्वी लद्दाख में मुद्दों के जल्द समाधान को लेकर जारी प्रक्रिया को बेपटरी करने का प्रयास कर सकते हैं. सेना ने कहा कि मीडिया को तब तक कोई रिपोर्ट नहीं पब्लिश करनी चाहिए, जब तक सेना के किसी अधिकारी या किसी आधिकारिक स्त्रोत से पता न चला हो.

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने कहा कि 23 मई 2021 को द हिंदू में प्रकाशित गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ मामूली आमना-सामना हेड लाइन पर हमने ध्यान दिया है. इस समाचार के प्रकाशन को लेकर यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि मई 2021 के पहले सप्ताह में पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच ऐसा कोई मामूली आमना-सामना नहीं हुआ है. पूर्वी लद्दाख में मुद्दों के शीघ्र समाधान के लिए प्रक्रिया चल रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गलवान घाटी में हुये संघर्ष में मृत चीनी सैनिकों की संख्या पर सवाल, चीन ने गिरफ्तार किये तीन ब्लागर

रक्षा मामलों की संसदीय समिति करेगी पैंगोंग झील और गलवान घाटी का दौरा

गलवान घाटी में शहीद होने वाले कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत दिया जायेगा महावीर चक्र

दिल्ली में एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल ने की घोषणा

निजी इस्तेमाल के लिए विदेशों से आने वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर नहीं लगेगा टैक्स, दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र फैसले को अवैध करार दिया

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना से संक्रमित होकर भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या में हुआ इजाफा

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने पूरी की 200 यात्राएं, सबसे ज्यादा दिल्ली को आपूर्ति

बारिश के पानी में डूबे दिल्ली के कई इलाके, नजफगढ़ में सड़क में समा गया ट्रक

Leave a Reply