यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं निरस्त, कोरोना के चलते योगी सरकार ने लिया फैसला

यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं निरस्त, कोरोना के चलते योगी सरकार ने लिया फैसला

प्रेषित समय :18:35:00 PM / Sat, May 29th, 2021

लखनऊ. कोरोना संक्रमण की वजह उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी हैं. प्रदेश में अब यूपी बोर्ड 10वीं 2021 की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी. पहले ही इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि देश में यूपी बोर्ड 10वीं के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा ही प्रोमोट किया जा सकता है. इस साल ही यूपी बोर्ड 10वीं में 29,94,312 छात्र छात्राएं परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं.

यूपी बोर्ड 10वीं में 29,94,312 छात्र छात्राएं पंजीकृत

गौरतलब है कि, पहले ही इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि कोरोना के चलते सीबीएसई और आईसीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त हो सकती हैं. परीक्षा निरस्त कर छात्र-छात्राओं को प्रोमोट किया जा सकता है. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी. लेकिन, कोरोना के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया. यूपी बोर्ड विश्व का सबसे बड़ा एजुकेशन बोर्ड है. इस साल ही यूपी बोर्ड 10वीं में 29,94,312 छात्र छात्राएं परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं. इनमे 16,74,022 छात्र और 13,20,290 छात्राएं पंजिकृत हैं. अब इनको प्रोमोट करने की संभावना है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दिए थे ये निर्देश

माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) को निर्देश दिए थे कि 10वीं के छात्र-छात्राओं के 2020-21 के छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के अंक 18 मई तक हर हाल में पोर्टल पर अपलोड किए जाएं. सभी प्रिंसिपल को विषय वार प्राप्तांक और पूर्णांक परिषद की वेबसाइट  upmsp.edu.in  पर अपलोड करने हैं. सचिव ने अपने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया था कि इसके लिए उच्च स्तर से निर्देश दिए गए हैं और अगर किसी विद्यालय की सूचना अपलोड नहीं हुई तो डीआईओएस जिम्मेदार होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के सीतापुर में बड़ा हादसा, नाश्ता कर रहे थे बाराती तभी आंधी में पंडाल उडऩे लगा, पाइप पकड़कर खड़े 4 बरातियों की करंट से मौत

यूपी जहरीली शराब कांड में अब तक 30 की मौत, 15 से ज्यादा गंभीर, स्प्रिट और केमिकल से बनाकर बेची जा रही थी देसी शराब

यूपी में फिर शराब का कहर, अलीगढ़ में ठेके से शराब पीकर 11 की मौत, प्रधान का दावा 19 मरे

बारिश से जय प्रभा सेतु का किनारा धंसा, बिहार से यूपी का संपर्क कटा

यूपी में ESMA लागू, अगले छह महीने तक सरकारी विभागों के कर्मचारी नहीं कर सकेंगे हड़ताल

यूपी के फेसबुक फ्रेंड ने जबलपुर आकर युवती के साथ किया रेप..!

Leave a Reply