एस्ट्राजेनेका की दो करोड़ वैक्सीन बनाने के लिये कच्चा माल देगा अमेरिका

एस्ट्राजेनेका की दो करोड़ वैक्सीन बनाने के लिये कच्चा माल देगा अमेरिका

प्रेषित समय :09:27:59 AM / Sat, May 29th, 2021

वाशिंगटन. विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. शुक्रवार को उन्होंने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी बिल्केन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत की. वहीं दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो ने भारत को कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए जरूरी कच्चे की आपूर्ति को निर्देश दिया है, जिससे एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की दो करोड़ अतिरिक्त डोज बनाई जा सकेगी.

अमेरिका के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने कहा कि अमेरिकी सरकार, राज्य सरकारों, अमेरिकी कंपनियों और निजी नागरिकों ने कुल मिलाकर भारत को कोविड-19 राहत आपूर्ति में 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक प्रदान किए हैं.

उधर जयशंकर ने कोविड-19 से निपटने के दौरान मुश्किल समय में भारत का साथ देने के लिए बाइडन प्रशासन का शुक्रिया अदा किया. इस मौके पर बिल्केन ने कहा कि भारत और अमेरिका कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों देश इस महामारी से निपटने के लिए कई महत्वपूर्ण चुनौतियों पर मिलकर काम कर रहे हैं.

एंटनी बिल्केन ने ये भी कहा कि भारत ने कोरोना की पहली लहर के दौरान उनका साथ दिया. इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत की मदद को अमेरिका कभी नहीं भूल सकता. बिल्केन ने कहा कि कोविड-19 के शुरुआती दिनों में भारत ने अमेरिका का साथ दिया जिसे उनका देश हमेशा याद रखेगा. उन्होंने कहा कि अब हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम भारत के लिए और उसके साथ खड़े रहें. हम कोविड-19 से साथ मिलकर लड़ रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीरिया में बशर अल असद चौथी बार बने राष्ट्रपति, अमेरिका भड़का, कहा निष्पक्ष चुनाव नहीं हुए

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका: निलंबित रहेगी यूएस से मिलने वाली सुरक्षा सहायता

पाँच दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, आर्थिक और कोविड-19 से जुड़े मुद्दों पर करेंगे चर्चा

चीन ने अमेरिका को धमकाया, कहा- युद्ध हुआ मिलेगी करारी शिकस्त

चीन के मुद्दे पर अमेरिका कभी भी ऑस्ट्रेलिया को अकेला नहीं छोड़ेगा: टोनी ब्लिंकन

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग सुरक्षित, मास्क लगाने की जरूरत नहीं: जो बाइडेन

देश की पहली ब्लैक फंगस यूनिट एमपी के जबलपुर-भोपाल में लगेगी, अमेरिका के डाक्टर करेगें मदद

Leave a Reply