चक्रवाती तूफान के यास के कारण मानसून के केरल पहुंचने में हो सकती है दो दिन की देरी

चक्रवाती तूफान के यास के कारण मानसून के केरल पहुंचने में हो सकती है दो दिन की देरी

प्रेषित समय :09:04:19 AM / Mon, May 31st, 2021

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास कारण देश के कई इलाकों में अभी भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जहां दिल्ली में अगली तीन दिन बारिश का अनुमान जताया है, वहीं यूपी के भी कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मासून के केरल पहुंचने में थोड़ा देरी हो सकती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में आगमन में दो दिन की देरी हो सकती है और राज्य में अब इसके 3 जून तक पहुंचने का अनुमान है.

मौसम में हो रहे बदलाव का असर दिल्ली में अगले कुछ दिन तक देखने को मिल सकता है. दिल्ली के लोगों को बढ़ते तापमान से राहत मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार से हल्की बारिश या गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया है. राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में अगले बुधवार तक बादल छाए रहेंगे.

मौसम विभाग के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर क्षेत्र पर पडऩे का अनुमान है जिससे बुधवार तक हल्की बारिश होने की संभावना है. आज और कल ज्यादा बारिश का अनुमान है. वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल पहुंचने में दो दिन की देरी हो सकती है और राज्य में अब इसके 3 जून तक पहुंचने का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार कर्नाटक तटीय इलाके में चक्रवातीय परिसंचरण से दक्षिण-पश्चिम मानसून का आगे बढऩा बाधित हुआ है. विभाग ने कहा, एक जून से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं धीरे-धीरे जोर पकड़ सकती हैं, जिसके चलते केरल में वर्षा संबंधी गतिविधि में तेजी आ सकती है. लिहाजा केरल में तीन जून के आसपास मानसून की शुरुआत होने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में 31 मई से अनलॉक, खुलेंगी फैक्ट्रियां, शुरू होगा कंस्ट्रक्शन: सीएम केजरीवाल का ऐलान

केजरीवाल सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया, दिल्ली में 153 नए केस

दिल्ली में शिक्षकों की एक और बंपर भर्ती, 4 जून से 5800 पदों के लिए करें आवेदन

Leave a Reply