फैशन और खूबसूरती में मॉडल्स को टक्कर देती हैं इजरायली सेना की महिलाएं

फैशन और खूबसूरती में मॉडल्स को टक्कर देती हैं इजरायली सेना की महिलाएं

प्रेषित समय :12:00:34 PM / Tue, Jun 1st, 2021

इजरायल की सेना दुनियाभर में सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक मानी जाती है. लेकिन इजरायली सेना की शक्ति के अलावा एक और वजह है, जिसकी वजह से दुनियाभर में इसकी तारीफ होती है. और वो वजह है सेना में महिलाओं का प्रतिनिधित्व. इजरायल दुनिया के कुछ उन देशों में शामिल है, जहां सेना में महिलाओं की भागीदारी सबसे अधिक है.

इजरायली सेना में शामिल महिलाएं हथियार चलाने के अलावा अपनी खूबसूरती और अदाओं के लिए भी दुनियाभर में फेमस हैं. ये महिला सैनिक अपनी अदाओं से किसी मॉडल या फिल्म एक्ट्रेस से कम नहीं हैं. इनकी खूबसूरती की चर्चा दुनियाभर में होती है.

1948 में इजरायल के एक देश के रूप में दुनिया के फलक पर उभरने के बाद से ही महिलाओं ने इसकी सुरक्षा में बड़ा योगदान दिया है. इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) में महिलाएं ऑफिसर, सैनिक, सीनियर कमांडर और अन्य वरिष्ठ पदों पर काबिज होकर देश की सेवा कर रही हैं.

इजरायल के गठन से पहले ही यहूदी महिलाओं ने ब्रिटेन की सेना में शामिल होकर नाजी जर्मनी के खिलाफ युद्ध लड़ा था. इसके बाद जब इजरायल का गठन हुआ तो ये महिलाएं यहां पहुंची और सेना में अपने अनुभवों को साझा करने लगीं. इस तरह पहली बार IDF में महिलाओं का आगमन हुआ.

IDF की स्थापना के बाद इसमें 'वूमेन कॉर्प्स' की स्थापना की गई. ये एक ऐसी कॉर्प्स थी, जिसमें महिलाएं रक्षा, पेशेवर, प्रशासनिक और सहायक पदों पर काम करती थीं. लेकिन सीधे तौर पर इन्हें युद्ध के मैदान में नहीं उतारा गया.

1972 में इजरायल की सेना में बड़ा बदलाव हुआ, जब IDF के मिलिट्री कॉम्बैट इंजीनियरिंग स्कूल के कमांडर ने लड़ाकू इंजीनियरिंग सैनिकों का नेतृत्व करने के लिए महिलाओं को इंस्ट्रक्टर के रूप में नियुक्त करने का मसौदा तैयार किया. इस तरह 1980 तक महिलाएं पैदल सैनिकों, टैंक और शार्पशूटर के इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम करने योग्य हो गईं.

1995 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के बाद IDF ने एयरफोर्स के पायलट के तौर पर महिलाओं के लिए दरवाजे खोल दिए. इसके बाद तो IDF की भर्ती नीति पूरी तरह से बदल गई. महिलाओं को पैदल सेना से लड़ने वाले सैनिकों, नौसेना अधिकारियों, एंटी-एयरक्राफ्ट डिफेंस ऑपरेटर जैसे पदों पर भर्ती किया गया.

वर्तमान में इजरायली सेना पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी सेनाओं में से एक है. सेना के 85 फीसदी पदों पर महिलाओं को भर्ती करने की अनुमति है, जिसमें सैनिकों के तौर पर भी उनकी नियुक्ति की जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मैरलिन मैनसन पर रेप का एक और केस, बोलीं महिला - ओरल सेक्स करने किया मजबूर

मिलिंद सोमन ने महिला से लगवाए पुशअप्स, लोग बोले- ये ठीक नहीं

बुर्के में मुस्लिम महिलाएं लगती हैं लेटरबॉक्स- बयान पर यूके के पीएम ने मांगी माफी

बीमारी की वजह से महिला के पैर का वजन हुआ 45 किलोग्राम, बनाया जीवन का हिस्सा

Leave a Reply