लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

प्रेषित समय :11:36:03 AM / Thu, Jun 3rd, 2021

गर्मियों के फलों में शुमार लीची हर किसी को बेहद पसंद है। लीची में यूं तो वीटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्निशियम और मैगनीज जैसे खनिज पाए जाते हैं। जहां एक तरफ लीची खाने के कई सारे फायदे हैं, तो वहीं कई सारे नुकसान भी हैं। आइए जानते है लीची के फायदे और नुकसान..

फायदे

प्रतिरोधक क्षमता- लीची का फल और उसकी पत्तियां दोनों ही कैंसर से लड़ने में सहयोगी होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता होने से ये शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद करती है।

टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद- लीची में ऑलिगनॉल, फाइबर और पानी होने के कारण ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है। जिससे वजन भी कम होता है।

शरीर में एनर्जी- रोजाना 4 से 5 लीची खाने से एनर्जी मिलती है। गर्मियों में लीची शरीर में तरावट बनाए रखती है। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो आप 4 से 5 लीची खा सकते हैं।

लीची खाने के नुकसान

वजन का बढ़ना- अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहें हैं, तो लीची खाना कम कर दें। लीची में चीनी बेहद अधिक मात्रा में होती है, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ता है। साथ ही लीची में कैलोरी भी होती है, जिसके कारण शरीर में फैट इकट्ठा होता है।

गले में खराश- लीची बेहद गर्म होती है जिसकी वजह से गले में खराश होने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा लीची खाने पर आपके गले में खराश के साथ-साथ गले में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा।

ऑटो इम्यून डिजीज- बहुत अधिक लीची खाने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। साथ ही इम्यून सिस्टम हाईपरएक्टिव भी हो जाता है। जिसके कारण इम्यून डिजीज होने की आशंका होती है। इसके साथ ही रूमेटाइड अर्थराइटिस और ल्यूपस जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

पेट की समस्या- लीची खाने के कारण पेट की समस्या होने का खतरा भी रहता है। जैसे कब्ज और दस्त की समस्या होना।  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरे सेब का जूस पीने से शरीर को मिलते हैं ये कई फायदे, डायबिटीज रोगियों लाभ

सुबह जल्दी उठने से होंगे ये 6 फायदे, आप रहेंगे सेहतमंद

क्या होता है सीटी स्कैन? जानें इससे जुड़े फायदे और नुकसान

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

Leave a Reply