छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी में अपनों को खोने वाले 700 लोगों को मिली अनुकंपा नियुक्ति

छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी में अपनों को खोने वाले 700 लोगों को मिली अनुकंपा नियुक्ति

प्रेषित समय :12:10:40 PM / Sat, Jun 5th, 2021

रायपुर. कोरोना महामारी की चपेट में आकर अपनों को खोने वाले सात सौ लोगों को राज्य सरकार ने अनुकंपा नियुक्ति दी है। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने अभियान चलाकर मृतकों के स्वजनों को यह राहत दी। विभाग के इस कदम से न केवल कोरोना में असामयिक निधन होने के कारण लगभग आसराहीन हो चुके परिवारों को बल्कि लंबे समय से लंबित प्रकरणों में भी अनुकंपा की राह देख रहे परिवारों को राहत मिली है। 28 मई से चार जून अर्थात केवल एक सप्ताह के भीतर ही 779 पात्र आवेदकों में से 700 आवेदकों को विभिन्न जिलों में सहायक शिक्षक और लिपिक के पद पर नियुक्त किया गया है। आगामी एक सप्ताह में शेष 79 आवेदकों को भी नियुक्ति दिए जाने की तैयारी है।

18 मई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया था। इसके तहत तृतीय श्रेणी के पदों पर अनुकंपा नियुक्ति देने के लिए 10 प्रतिशत के सीमा बंधन को 31 मई 2022 तक के लिए शिथिल किया गया था। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को संवेदनशीलता के साथ तेजी से कार्रवाई करते हुए पात्र लोगों को जल्द से जल्द अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने के निर्देश दिए थे।

राज्य अनुकंपा नियुक्ति के 518 प्रकरण रिक्त पदों की सीमा निर्धारण के कारण वर्षो से लंबित थे। इसके अलावा कोरोना से 411 शिक्षकों के निधन हो जाने के कारण उनके स्वजन लगभग आसराहीन हो चुके थे। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला और संचालक जितेंद्र शुक्ला ने अनुकंपा नियुक्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। इसके बाद राज्य के सभी 31 शिक्षा जिलों के 700 पात्र युवाओं को नियुक्ति आदेश प्रदान कर दिया गया। स्कूल शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के अधिकांश जिलों में शत-प्रतिशत पात्र उम्मीदवारों को इस अभियान के तहत स्कूलों और कार्यालयों में नियुक्त किया जा चुका है।

कोरोना काल में जान गंवाने वालों को विभागों में अनुकंपा नियुक्ति दी जा रही है। अब तक पुलिस विभाग में 25 पुलिसकर्मियों के स्वजनों को अनुकंपा नियुक्ति दे दी है। इसी तरह वन विभाग के 85 कर्मियों के स्वजनों को अनुकंपा नियुक्ति दी गई है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव मेंं डीआरजी जवानों ने दो नक्सलियों को मार गिराया, दोनों ओर से करीब एक घंटे तक फायरिंग हुई

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, बरत रहे कोरोना से एहतियात

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के आधा दर्जन मंत्रियों ने गिनाई केंद्र की कमजोरी और नाकामियां

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में ईनामी महिला नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के खुड़मुड़ा हत्याकांड की मास्टरमाइंड निकली बहू, 145 दिन बाद हुई गिरफ्तार, सास को अवैध संबंध का पता चला तो करा दी 4 लोगों की हत्या

छत्तीसगढ़: टूलकिट मामले में गिरफ्तारी देने थाने पहुंचे डॉ रमन सिंह, पुलिस की बढ़ी परेशानी

Leave a Reply