पर्यावरण संरक्षण से ही बचेगा जीवन : प्रो. संजय द्विवेदी

पर्यावरण संरक्षण से ही बचेगा जीवन : प्रो. संजय द्विवेदी

प्रेषित समय :08:21:58 AM / Sat, Jun 5th, 2021

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं अपर महानिदेशक के. सतीश नम्बूदिरीपाड ने पौधरोपण कर सभी को पर्यावरण के प्रति जागरुक रहने का संदेश दिया।

इस अवसर पर प्रो. द्विवेदी ने कहा कि बिना पेड़ों के पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें अपनी जिंदगी में कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए और उसका रख-रखाव भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर एक टन कागज को रिसायकल किया जाए, तो 20 पेड़ों और 7000 गैलन पानी को बचाया जा सकता है। और इससे जो बिजली बचेगी, उससे 6 महीने तक एक घर को रोशन किया जा सकता है।

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि मनुष्य अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए वृक्षों को काट रहा है। इस कारण पूरे विश्व के सामने पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गया है। प्रो. द्विवेदी के अनुसार प्रकृति हम सभी को सतर्क कर रही है कि अगर हमने पर्यावरण का सही इस्तेमाल नहीं किया, तो हमारे पास कुछ भी नहीं बचेगा।

कार्यक्रम में पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. प्रतिभा शर्मा और एसके देब सहित अनेक कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने भी पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बाबा रामदेव पर कोई रोक नहीं, उन्हें अपनी राय रखने का पूरा हक है: दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्लीवासी गर्मी से परेशान तो बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

सुशील को स्कूटी देने वाली महिला खिलाड़ी से दिल्ली पुलिस करेगी पूछताछ, हो सकती है FIR

दिल्ली में टीचर सहित विभिन्न पदों पर 7000 से अधिक वैकेंसी

बुजुर्ग अपनी जिदंगी जी चुके, युवाओं को वैक्सीन देकर बचाइए : दिल्ली हाईकोर्ट

Leave a Reply