डोपिंग में फंसने के कारण ओलिंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे सुमित

डोपिंग में फंसने के कारण ओलिंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे सुमित

प्रेषित समय :11:31:22 AM / Sat, Jun 5th, 2021

नई दिल्ली. ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके सुमित मलिक के डोपिंग मामले में फंसने का खामियाजा भारत को उठाना पड़ेगा. सुमित ने पिछले महीने सोफियामें हुए ओलिंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर देश के लिए कोटा हासिल किया था. हालांकि गुरुवार को यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने उन्हें डोपिंग के कारण उनपर प्रतिबंध लगा दिया है. 10 जून को सुमित को अपना ‘बी’ सैंपल देना है. सुमित के कारण अब सुमित के 125 किग्रा के भारवर्ग का कोटा खो दिया है.

टोक्यो खेलों के शुरू होने से कुछ समय पहले ही यह पूरा विवाद देश के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी बन गया है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. यह लगातार दूसरा ओलिंपिक है जब खेलों के शुरू होने से कुछ दिन पहले डोपिंग का मामला खबरों में आया है. इससे पहले 2016 रियो ओलिंपिक से कुछ सप्ताह नरसिंह पंचम यादव भी डोपिंग जांच में विफल हो गये थे और उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था.

ओलिंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे सुमित

ओलिंपिक में रेसलर्स भी देश के लिए कोटा हासिल करते हैं. इस कोटा पर कौन-सा पहलवान जाएगा यह फैसला रेसलिंग फेडरेशन फा होता है. सुमित मलिक ने देश के लिए 125 किग्रा वर्ग में कोटा हासिल किया था. फेडरेशन उनकी जगह किसी और को भेज सकता था लेकिन अब हालात जिस ओर जा रहे हैं वहां देश कोटा ही खो देगा. UWW ने फिलहाल सुमित पर छह महीने का प्रतिबंध लगाया है. अगर ओलिंपिक से पहले यह पूरा विवाद खत्म हो जाता है और फैसला सुमित के पक्ष में जाता है तब भी वह ओलिंपिक में हिस्सा ले नहीं पाएंगे.

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के सचिव ने गुरुवार रात को कहा, ‘हमें गुरुवार को पता चला कि सुमित का क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के दौरान लिया गया नमूना डोपिंग में पॉजिटिव पाया गया है. UWW ने उन्हें छह महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. साथ ही देश ने 125 किग्रा वर्ग में कोटा भी खो दिया है.’ मलिक पर मिथाइलहेक्सामीन ड्रग के उपयोग करने का आऱोप लगा है. इस ड्रग के इस्तेमाल के कारण जमैका के स्टार खिलाड़ी रहे योहान ब्लैक पर भी प्रतिबंध लगा था. यह ड्रग कई चीजो में आसानी से मिल जाता है. इसी कारण 2009 में .योहान ब्लैक के बाद भी कई खिलाड़ी इसका इस्तेमाल करते हुए पकड़े गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिये हुई रवाना, 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी टेस्ट मैच

ऑस्ट्रेलिया के टॉप-10 खिलाड़ियों ने बचे मैच नहीं खेले तो उन्हें होगा करोड़ों का नुकसान

बीसीसीआई की बैठक में बड़ा फैसला, यूएई में खेले जाएंगे आईपीएल के बाकी मैच

भारत को टोक्यो ओलिंपिक से पहले लगा बहुत बड़ा झटका, किदाम्बी श्रीकांत और सायना नेहवाल की खेलने की उम्मीदें खत्म

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जानी वाली टी20 सीरीज रद्द

Leave a Reply