नाइजीरिया में मवेशी चुराने वाले गैंग का आतंक, सात गांवों पर हमला कर 88 लोगों को उतारा मौत के घाट

नाइजीरिया में मवेशी चुराने वाले गैंग का आतंक, सात गांवों पर हमला कर 88 लोगों को उतारा मौत के घाट

प्रेषित समय :17:14:07 PM / Sun, Jun 6th, 2021

नाइजीरिया. अफ्रीकी देश नाइजीरिया के उत्तर पश्चिम में स्थित केब्बि राज्य से एक बड़ी खबर आई है. यहां मवेशी चुराने वाले गैंग ने सात गांवों में रहने वाले 88 लोगों को मार दिया है. समाचार के अनुसार, इस बात की जानकारी पुलिस ने दी है. इस देश में दशकों से सांप्रदायिक झड़पें हो रही हैं, लेकिन हाल ही में कुछ समूह अधिक हिंसक हो गए हैं. ये समूह लोगों को मार रहे हैं, लूटपाट कर रहे हैं और फिरौती के लिए अपहरण तक कर रहे हैं. पुलिस प्रवक्ता नाफिया अबुबकर ने कहा, शुरु में 66 लोगों के शव बरामद किए गए थे और बाद में 22 और शव मिले.

अभी और अधिक शव ढूंढे जा रहे हैं. अबुबकर ने बताया कि गुरुवार को डैंको-वासागु जिले के सात गावों पर मोटरसाइकिल से आए दर्जनों हमलावरों ने हमला कर दिया था. इन्होंने कोरो, किम्पी, गया, डिमी, जुतु, रफन गोरा और इगुएनगे गांवों को निशाना बनाया है. अधिकारी ने कहा, जांच अब भी जारी है और अधिक शव भी पाए जा सकते हैं. तो अभी तक कुल मृतकों की संख्या बताई नहीं जा सकती है. आगे इस तरह के हमले ना हों, इसके लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती बढ़ा दी गई है.

सबाका जिले में किया था हमला

ऐसा माना जा रहा है कि ये हमलावर पड़ोसी जामफारा और नाइजर राज्यों से आए थे. इन जगहों पर अपराधियों के कैंप हैं. अप्रैल महीने में ही सबाका जिले के पास स्थित एक गांव पर भी हमला हुआ था. बंदूकधारियों के साथ झड़प में नौ पुलिसकर्मी भी मारे गए थे. गांव पर हमला वहां से मवेशी चुराने के लिए किया गया था. उत्तरपश्चिमी और सेंट्रल नाइजीरिया में आपराधिक गैंग का आतंक है, जिन्हें स्थानीय लोग बैंडिट कहते हैं. ये अपराधी गांवों में जाकर लोगों को परेशान करते हैं, घरों में आग लगा देते हैं और वहां लूटपाट मचाते हैं. जिसके चलते लाखों लोगों को विस्थापित तक होना पड़ा है.

स्कूली छात्रों का करते हैं अपहरण

नाइजीरिया के सुरक्षाबल पहले ही जिहादी उग्रवाद का सामना कर रहे हैं और इन बैडिंट्स के कारण इनकी परेशानी कई गुना बढ़ गई है. उत्तरपश्चिम में तो गैंग्स ने स्कूलों में हमले कर छात्रों का अपहरण करना शुरू कर दिया है. जिसके बाद प्रशासन से फिरौती मांगी जाती है. दिसंबर के बाद से अब तक फिरौती के लिए 700 से अधिक बच्चों का अपहरण किया जा चुका है. ऐसा दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में अधिक देखने को मिलता है. क्योंकि यहां सुरक्षाबल काफी कम होते हैं. नाइजर राज्य के अधिकारियों ने कहा कि वे बंदूकधारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जिन्होंने पिछले सप्ताह मदरसे से 136 बच्चों का अपहरण कर लिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय रेल जल्द बनेगी विश्व की पहली ग्रीन रेलवे, जानिए क्या क्या बदलेगा

देश के कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स में भारी गिरावट, अर्थव्यवस्था के प्रति लोगों में कम हुआ विश्वास

भारत-पाक के बीच दशकों से कायम अविश्वास की स्थिति रातोंरात नहीं बदल सकती: थल सेना प्रमुख

विश्व साइकिल दिवस: क्या है इसका महत्व और फायदे

वाराणसी में निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ धाम में मजदूरों पर गिरा जर्जर मकान, दो की मौत

Leave a Reply