आईसीसी ने किया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिये फॉलोऑन नियमों का ऐलान

आईसीसी ने किया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिये फॉलोऑन नियमों का ऐलान

प्रेषित समय :13:28:30 PM / Mon, Jun 7th, 2021

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून को साउथहैंपटन में खेला जाना है. इस मुकाबले के लिए आईसीसी ने पहले ही प्लेइंग कंडीशन्स का ऐलान कर दिया था, लेकिन अब उन्होंने इस मैच के फॉलोऑन नियम को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. आईसीसी के अनुसार अगर मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ता है, तो फॉलोऑन नियम पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा, जो सामान्य रूप से अन्य टेस्ट मैचों में होता.

आईसीसी के नियम अनुसार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 200 रन की बढ़त के साथ ही दूसरी टीम को फॉलोऑन दे सकती है. लेकिन अगर मैच में दिनों की संख्या कम होती है तो यह रन उसके अनुसार बदलते रहते हैं. अगर टेस्ट मैच तीन या फिर चार दिन के लिए होता है तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 150 रन की बढ़त के साथ भी विपक्षी टीम को फॉलोऑन दे सकती है, वहीं 2 दिन के मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 की बढ़त फॉलोऑन के लिए मान्य होती है.

लेकिन अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में मैच चार दिन का हो या फिर तीन दिन का अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को फॉलोऑन देना है तो उसके पास 200 रन की कम से कम बढ़त जरूर होनी चाहिए.

आईसीसी ने कुछ समय पहले डब्ल्यूटीसी फाइनल की प्लेइंग कंडीशन के बारे में बात करते हुए कहा था कि रिजर्व डे को पूरे पांच दिनों के खेल को सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किया गया है और इसका उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब हर दिन खोए हुए समय को पूरा करने के सामान्य प्रावधानों के माध्यम से खोए हुए समय को पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है. अगर पूरे पांच दिनों के खेल के बाद सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होता है तो कोई अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसे परिदृश्य में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा.

आईसीसी ने यह भी कहा कि डीआरएस अपील के मामले में, क्षेत्ररक्षण टीम के कप्तान को अंपायर से परामर्श करने की स्वतंत्रता होगी यदि बल्लेबाज द्वारा डिलीवरी खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया हो. वहीं मैच ग्रेड 1 ड्यूक गेंद से खेला जाएगा और अगर यह मैच ड्रॉ रहता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंग्लैंड में कड़े प्रोटोकॉल में क्वारंटाइन रहेगी टीम इंडिया, आईसीसी ने जारी किये दिशा निर्देश

आईसीसी वन-डे रैकिंग: बांग्लादेशी गेंदबाजों ने लगाई लंबी छलांग, बुमराह को हुआ भारी नुकसान

आईसीसी ने जारी की टेस्ट टीमों की रैंकिंग: टॉप पर कायम है टीम इंडिया

आईसीसी प्लेयर्स आफ दि ईयर के लिए चुने गये बाबर आजम और एलिसा हिली

बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के मैचों के लिए इन 9 शहरों को चुना, आईसीसी के फैसले का इंतजार

Leave a Reply