पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचा मानसून, दिल्ली वालों को झुलसा रही उमस भरी गर्मी

पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचा मानसून, दिल्ली वालों को झुलसा रही उमस भरी गर्मी

प्रेषित समय :12:30:31 PM / Mon, Jun 7th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली में लोग उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे हैं वहीं केरल के बाद महाराष्ट्र में मानसून पहुंच चुका है. दक्षिण पश्चिम मानसून के चलते राज्य के कुछ तटीय इलाकों में बारिश दर्ज की गई है. भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तिथि से तीन दिन बाद पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहुंच गया है. पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून पहुंचने की सामान्य तिथि तीन जून थी. हालांकि इस बार मानसून देरी से पहुंचा. इसके अलावा 15 जून तक दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में पहुंच सकता है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून 15 जून तक बिहार-बंगाल के कुछ हिस्सों सहित झारखंड और ओडिशा तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही मानसून मध्य अरब सागर, पूरे तटीय कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तरी अंदरूनी कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों, तेलंगाना व आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु व मध्य बंगाल की खाड़ी के कई और इलाकों सहित पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों तक पहुंच चुका है. 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे मानसून आगे की तरफ तेजी से बढ़ेगा.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, केरल, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. वहीं मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण पूर्व राजस्थान, तेलंगाना और रायलसीमा में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उधर, तटीय आंध्र प्रदेश, शेष मध्य प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पश्चिमी हिमालय में मेघा बरस सकते हैं. इतना ही नहीं उत्तर और पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी दर्ज की जा सकती है.

वहीं तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में तीन-चार डिग्री तापमान बढ़ सकता है मौसम विभाग ने कहा है कि नमी में बढ़ोतरी और हवा की बदलती दिशाओं के चलते अगले तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में तीन से चार डिग्री बढ़ने की संभावना बन रही है, लेकिन अगले पांच दिनों तक देश में लू चलने की संभावना नहीं है. वहीं सोमवार से बुधवार तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान व मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल में मानसून ने दी दस्तक, इस बार 101 प्रतिशत बारिश होने के आसार

मानसून सीजन में ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध हैं भारत की ये जगहें

मानसून सीजन में ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध हैं भारत की ये जगहें

चक्रवाती तूफान यास के कारण मानसून के केरल पहुंचने में हो सकती है दो दिन की देरी

चक्रवाती तूफान के यास के कारण मानसून के केरल पहुंचने में हो सकती है दो दिन की देरी

केरल में 31 मई को दस्तक देगा मानसून, ये है मौसम विभाग का अलर्ट

Leave a Reply