एमपी के इंदौर में बनेगा 50 करोड़ रुपए से फिश एक्वेरियम, शार्क-व्हेल मछली भी रहेगी

एमपी के इंदौर में बनेगा 50 करोड़ रुपए से फिश एक्वेरियम, शार्क-व्हेल मछली भी रहेगी

प्रेषित समय :20:29:18 PM / Thu, Jun 10th, 2021

पलपल संवाददाता, इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में जल्द ही 50 करोड़ रुपए की लागत से फिश एक्वेरियम बनेगा, डेढ़ हजार एकड़ के एरिया में बनाए जाने वाले इस एक्वेरियम में शार्क, व्हेल, आक्टोपस, जापान की मछलियों सहित सौ से ज्यादा प्रजातियों की डेढ़ हजार मछलियां रहेगी.

                           सूत्रों की माने तो फिश एक्वेरियम बनाने से पहले देश के चुनिंदा एक्सपर्ट की टीम इंदौर आएगी, जो व्यवस्थाओं से लेकर डिजाइन तक फाइनल करेगी, ऐसा कहा जा रहा है कि देश में ऐसा कोई जू नहीं है जहां पर एक्वेरियम में शार्क व व्हेल रखी गई हो. जू के प्रभारी अधिकारी का कहना है कि निगम के बजट में प्राणी संग्रहालय में बनने वाले फिश एक्वेरियम के लिए 50 करोड़ रुपए की राशि मंजूर हुई है, जिसके चलते काम को गति देने के लिए कवायद भी जल्द शुरु हो गी, जिसमें एक पैनल रहेगी जो कार्यो से लेकर डिजाइन तक फाइनल करेगी. आने वाले दो माह के अंदर ही इसका काम शुरु होने की संभावना है, राष्ट्रीय स्तर की फर्म को काम दिया जाएगा, इसकी प्रक्रिया भी आने वाले कुछ दिनों में पूरी कर ली जाएगी.

समुद्र जैसा खारा पानी तैयार कराया जाएगा-

ऐसा भी कहा जा रहा है कि एक्वेरियम में रखी जाने वाली सभी मछलियां समुद्री पानी में ही अपना जीवन यापन करती हैं. एक्वेरियम में एक्सपर्ट की मदद से समुद्र जैसा खारा पानी तैयार किया जाएगा. एक्वेरियम व उसके पानी के लिए कुछ अनोखे प्रबंध किए जाएंगे जिससे मछलियों को समुद्री एहसास हो सके. इसके लिए आधा शुद्ध पानी रहेगा और आधा समुद्री पानी मिलाया जाएगा. इसके लिए कुछ स्थानों पर पानी के टैंक बनाए जाएंगे.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर-बिलासपुर ट्रेन में युवती की हत्या के आरोपी ने जेल में फांसी लगाकर की आत्महत्या

एमपी के इंदौर में भाजपा नेत्री ने वैक्सीनेशन सेंटर में सैंकड़ों समर्थकों के साथ मनाया बर्थडे, काटा केक

इंदौर में मकान की चद्दर ठोंकने के विवाद में पड़ोसियों ने चाकू और डंडे से हमला किया, दो भाइयों की मौत, मां गंभीर

Leave a Reply