बिहार में बढ़ी सियासी सरगर्मी : बंद कमरे में तेजप्रताप और मांझी की 30 मिनट मुलाकात, फिर लालू से फोन पर बात

बिहार में बढ़ी सियासी सरगर्मी : बंद कमरे में तेजप्रताप और मांझी की 30 मिनट मुलाकात, फिर लालू से फोन पर बात

प्रेषित समय :18:03:16 PM / Fri, Jun 11th, 2021

पटना. बिहार की सियासत में कब कौन सा मोहरा कौन सी चाल चले इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है. बिहार की सियासत में इन दिनों शतरंज के मोहरों की तरह ही सियासत चल रही है. बिहार की सियासत के बीच आज सियासी पारा उस समय तेज हो गया जब लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव अचानक जीतन राम मांझी के आवास उनसे मिलने पहुंचे. जीतन राम मांझी आवास पर बंद कमरों में तेज प्रताप के साथ लगभग आधे घंटे मुलाकात हुई. इस मुलाकात में जीतन राम मांझी और तेज प्रताप यादव के अलावा सभी को बाहर रहने की हिदायत दी गई थी.
बंद कमरे में चल रहे बातचीत के दौरान तेज प्रताप यादव ने जीतन राम मांझी की लालू प्रसाद यादव से टेलीफोन पर बात भी कराई. लालू और मांझी के टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हंै. हालांकि तेजप्रताप यादव ने कहा कि मेरे अंकल हैं. इनसे मिलने हमेशा आता हूं. आज गुजर रहा था तो मिलने आ गया. मांझी ने भी इसका कोई राजनीतिक अर्थ नहीं लगाने की बात कही.

जीतन राम मांझी और तेजप्रताप के बीच चले मुलाकात के बाद जीतन राम मांझी ने बताया कि तेज प्रताप ने एक नए गैर राजनीतिक संगठन बनाने का ऑफर रखा है, जिसमें जुडऩे का आग्रह किया है. जीतन राम मांझी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संगठन में सभी दलों के वरिष्ठ नेताओं को एक मंच पर साथ आने का आग्रह किया है, ताकि नए जनरेशन को राजनीति के तौर तरीके और मर्यादा समझाया जा सके. जीतन राम मांझी ने भी तेज प्रताप के ऑफर को स्वीकारते हुए कहा कि अगर ऐसा होता है तो मैं भी साथ में जुडऩे के लिए तैयार हूं.

लालू यादव से बातचीत के कई मायने

तेज प्रताप यादव ने जीतन राम मांझी की टेलीफोन से लालू प्रसाद यादव से बात कराई. इस बातचीत की जानकारी जीतन राम मांझी ने खुद देते हुए कहा कि लगभग 10 मिनट तक लालू प्रसाद यादव से मुलाकात हुई जिसमें उन्होंने लालू प्रसाद यादव को जन्मदिन की बधाई और दीर्घायु रहने की कामना की. जीतन राम मांझी ने इस मुलाकात के बारे में बताते हुए कहा कि इसका कोई राजनीतिक मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए क्योंकि यह मुलाकात विशुद्ध रूप से पारिवारिक मुलाकात था और लालू प्रसाद यादव के जन्मदिन के मौके पर सिर्फ मुलाकात भर थी. राजनीतिक पंडितों की मानें तो यह मुलाकात के कई मायने लगाए जा रहे हैं. जिस प्रकार से जीतन राम मांझी पिछले कुछ दिनों में बयानबाजी की है वो कई बातों को जन्म देता है.

कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने इस मुलाकात पर खुशी जताते हुए कहा कि मांझी की कांग्रेस और आरजेडी से बेहतर संबंध पहले से रहे हैं. इस मुलाकात के सियासी मायने हैं. आने वाले दिनों में खुशखबरी मिल सकती है.

मांझी लगातार उठाते रहे हैं सवाल

जीतन राम मांझी पिछले कुछ दिनों में एनडीए में कई सवाल उठाते रहे हंै. बांका बम ब्लास्ट में जब बीजेपी ने मदरसा पर सवालिया निशान खड़ा किया तो मांझी ने आगे आकर जवाबी हमला करते हुए कहा कि गरीबों के बच्चे को नक्सली और आतंकवादी बताया जाता है. वहीं एनडीए में एकबार फिर कोऑर्डिनेशन कमिटी बनाने की मांग रखकर नई चर्चा छेड़ दी. जीतन राम मांझी में मुकेश साहनी से मुलाकात कर भी हंगामा खड़ा कर दिया था. हालांकि मांझी फिलहाल किसी भी बदलाव से इनकार कर रहे हैं, पर सियासत किस करवट बैठेगा देखना दिलचस्प होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ट्रेनों में टिकट नहीं, जून तक है तीन सौ वेटिंग, जानें बिहार से लेकर यूपी-झारखंड का हाल

बिहार के वैशाली में बंदूक की नोक पर एचडीएफसी बैंक से 1 करोड़ की लूट

बिहार आज से अनलॉक : दूध, किराना दुकान और सब्जी मंडी डेली खुलेंगी, इलेक्ट्रॉनिक शॉप, सैलून-पार्लर, सर्विसिंग सेंटर एक दिन अंतराल पर खुलेंगे

Leave a Reply